Home स्वास्थ्य सेहतमंद रहने के लिए रोजाना खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, कई पोषक...

सेहतमंद रहने के लिए रोजाना खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, कई पोषक तत्वों से हैं भरपूर

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। रोजाना ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर में कई जरूरी षोषक तत्वों की कमी पूरी होती है। इसमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी देने में सहायक होते हैं। सूखे मेवे में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन, इनके इतने फायदों के बाद भी आपके लिए यह जानना जरूरी है कि इनमें से रोजाना कौन से नट्स खाए जाएं जो आपको हेल्दी और फिट रखें। आज हम आपको बता रहे हैं रोज चलते-फिरते चबाने लायक बेस्ट 5 नट्स के बारे में, जो आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं।

सेहतमंद रहने के लिए रोजाना खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स
पिंगल फल या पहाड़ी बादाम

पिंगल फल या हेजलनट को बहुत कम लोग खाते हैं। इसे पहाड़ी बादाम भी कहा जाता है। अखरोट जैसा दिखने वाला ये ड्राई फ्रूट विटामिन ई, हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। साथ ही ये मैग्नीशियम और कॉपर जैसे जरूरी मिनरल्स का भी एक अच्छा स्रोत है। हेजलनट्स के नियमित सेवन से ब्लड सर्कुलेशन रेग्यूलेट होता है।

अखरोट

अखरोट शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल करने और हार्ट को हेल्दी रखने में असरदार होता है। इसे आंत में अच्छी बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाने और दिमाग के ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

काजू

आमतौर पर काजू सबसे ज्यादा खाए जाने वाले नट्स में से एक है। ये ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन और हेल्दी फैट से भरपूर होता हैं। कई तरह के मीठे व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने के लिए भी कीजू का इस्तेमाल किया जाता है।

बादाम

बहुत से लोग बादाम को रात भर भिगोकर रखते हैं और अगली सुबह उन्हें खाने से पहले छील लेते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसके छिलके जरूरी पोषक तत्वों को एब्जॉर्ब करने से रोकते हैं। बादाम का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा है क्योंकि ये फाइबर, विटामिन ई और प्रोटीन से भरपूर होता है।

पिस्ता

पिस्ता खाने में स्वादिष्ट होता है और सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने और कई हृदय रोगों को रोकने में मदद करते हैं। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Exit mobile version