गर्मियों में भिंडी के सेवन से सही रहता है डाइजेशन और आंखों की रोशनी, जानें अन्य फायदे

गर्मियों के मौसम में हरी सब्जियों का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इस मौसम में भिंडी की पैदावार होती है। ज्यादातर लोग भिंडी की सब्जी और भरवा भिंडी खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा दाल-चावल के साथ भी कई लोग कुरकुरी भिंडी की सब्जी बड़े चाव से खाते हैं। भिंडी, स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी है। इसमें विटामिन्स, मिनरल सहित कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही इसमें फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है। यही वजह है कि इसके सेवन करने से पेट अच्छी तरह से साफ होता है।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

सेहत के लिए इस तरह से फायदेमंद है भिंडी का सेवन

वजन घटाए

भिंडी में अच्छे कार्ब्स पाए जाते हैं जो कि वजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। भिंडी में एंटी-ओबेसिटी गुण भी होता है, जो कि बढ़ें वजन को कम करने में मदद करता है इसलिए जो लोग वजन घटा रहे हैं, उन्हें भिंडी को डाइट में शामिल करने से फायदा मिल सकता है।

त्वचा को रखे जवां

अगर आप चाहती हैं कि गर्मियों में आपकी त्वचा जवां दिखाई दे तो ज्यादा से ज्यादा भिंडी का सेवन करें। भिंडी में विटामिन-सी पाया जाता है जो त्वचा के डेड स्किन सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है। इसके अलावा भिंडी में बीटा कैरोटिन के रूप में विटामिन-ए भी पाया जाता है, जो त्वचा पर निखार लाने में मदद करता है।

सही रखता है डाइजेशन

गर्मियों में बहुत से लोग पेट की समस्याओं से परेशान रहते हैं। ऐसे में भिंडी का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। भिंडी में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कि डाइजेशन को सही रखता है।

rgyan app

आंखों की रोशनी बढ़ाए

भिंडी का सेवन उन लोगों के लिए बेहद लाभदायक है जो कि दिनभर स्क्रीन पर काम करते हैं। भिंडी में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जिससे आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायता मिलती है। आंखों से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने के लिए भिंडी का सेवन करना चाहिए। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखParambir Singh Letter: रिबैरो ने कहा- मैं उपलब्ध नहीं हूं, पवार, परमबीर के दावों की जांच कराएं
अगला लेखAaj Ka Panchang 23 March 2021: जानिए मंगलवार का पंचांग, शुभ मुहूर्त और राहुकाल