किडनी स्टोन में पालक खाना हो सकता है नुकसानदायक, इन फूड्स से बना लें दूरी

किडनी में स्टोन यानी पथरी कई वजहों से हो सकती है जैसे कि गलत लाइफस्टाइल, खाने की गलत आदतें या साफ चीजें न खाना। इस समस्या से छुटाकरा पाने के लिए न सिर्फ डॉक्टरी इलाज कराना बेहतर है। बल्कि खान-पान पर भी विशेष ध्यान रखना जरूरी है। कई ऐसे फूड्स हैं जिनका किडनी स्टोन होने पर सेवन करने से परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाती है। यही वजह है कि डॉक्टर इन फूड्स को लेने से मना करते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि वो कौन से फूड हैं जिन्हें किडनी स्टोन होने के बाद बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

पालक

सबसे पहले बात करते हैं पालक की। बहुत से लोगों को पालक की सब्जी खाना बहुत पसंद होता है। लेकिन, ज्यादा पालक खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। खासकर पथरी होने के बाद तो पालक बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि पालक में ऑक्सलेट होता है जो रक्त के कैल्शियम को जमा कर लेता है। इस वजह से किडनी उसे फिल्टर नहीं कर पाती। इस कारण वो यूरीन के माध्यम से शरीर से बाहर नहीं निकल पाता।

एनिमल प्रोटीन का ज्यादा सेवन ना करें

एनिमल प्रोटीन का सेवन करने से हमारे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ती है। चिकन, मछली और रेड मीट जैसे फूड्स में यूरिक एसिड भारी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इन सभी का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ज्यादा एनिमल प्रोटीन लेने पर हमारे यूरीन में सिट्रेट नाम के केमिकल की मात्रा कम हो जाती है जिससे पथरी होने का आसार बढ़ जाता है। इसलिए इससे दूरी बनाने में आपकी भलाई है और इन फूड्स की जगह पर आप पौधे से मिलने वाले प्रोटीन जैसे ग्रीन योगर्ट या डेयरी प्रोडक्ट का सेवन कर सकते हैं।

rgyan app

चॉकलेट

चॉकलेट एक ऐसी चीज है जिससे दूर रहना काफी मुश्किल है। लेकिन, अगर आपको पथरी है तो चॉकलेट को हाथ भी ना लगाएं। दरअसल, चॉकलेट में ऑक्सलेट होता है जो पथरी के आकार को और बड़ा कर देता है। इससे आपकी समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है। इसके अलावा पथरी के मरीजों को चाय, नमक और टमाटर का सेवन कम करना चाहिए। पथरी होने पर ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए और कोल्ड ड्रिंग पीने से बचना चाहिए। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखमनुष्य गलती से जुबान की ताकत ना आजमाए इन दो लोगों पर, सातों जन्म में भी नहीं पा पाएंगे इस पाप से मुक्ति
अगला लेखदैनिक राशिफल 18 जनवरी 2021: इन पांच राशि वालों का पैसों के लिहाज से दिन अच्छा रहेगा, पढ़ें सोमवार का राशिफल