Eid Ul-Fitr 2021: कोरोना वायरस के दौरान कैसे घर पर मना सकते हैं ईद, जानें- ये जरूरी बातें

आज देशभर में ईद (Eid 2021) का त्योहार मनाया जा रहा है. ईद मुसलमानों का सबसे बड़ा त्योहार है. जिसे ईद-उल फितर भी कहते हैं. ईद का त्योहार रमजान के महीने में (29 या 30) रोजे रखने के बाद मनाया जाता है. मुस्लिम समुदाय के लोग ईद के त्योहार का जश्न पूरे 3 दिनों तक मनाते हैं.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

हालांकि इस साल कोरोना वायरस के कारण ईद का जश्न में वो रौनक नहीं होगी जो बाकी पिछले सालों में हुआ करती थी. लेकिन लोग घरो में रहकर अपने-अपने तरीके से ईद मनाने का नया रास्ता तलाश कर रहे हैं. बता दें, शव्वाल महीने में मनाई जाने वाली इस ईद के त्योहार को ‘मीठी ईद’ के नाम से भी जानते हैं.

Get-Detailed-Customised-Astrological-Report-on

बता दें, कोरोना वायरस के कारण इस साल ईद का समारोह अलग होगा.देश और दुनिया भर के मुस्लिम समुदाय वायरस को रोकने और खुद को सुरक्षित रखने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को पालन करने के लिए कहा गया है. मुस्लिम समुदाय से आग्रह किया गया है कि वे घर से ईद की नमाज़ अदा करें और बड़ी सभाओं से बचें.

यहां जानें कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच आप घर पर ईद-उल-फितर 2020 का आनंद कैसे ले सकते हैं.

  • अपने घर को फेस्टिव लुक दें और इसे ईद की थीम पर सजाएं. अगर आपके पास सजावट का सामान नहीं है तो आप वेस्ट मैटेरियल से शानदार सजावट का समान बना सकते हैं. इसके लिए मदद इंटरनेट से लें.
  • भले ही ईद का त्योहार आप घर के अंदर मना रहे हैं, लेकिन अच्छे से ड्रेसअप होना बिल्कुल न भूलें.
  • कई राज्यों की सरकार और देश भर के सबसे प्रमुख इस्लामिक संगठनों के लोगों को घर पर प्रार्थना करने और मस्जिदों में जमावड़ा न करने का निर्देश दिया है. आपका परिवार और आपकी खुद की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है, और वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए, दूसरों की सुरक्षा को अपनी सुरक्षा से पहले रखना भी दयालुता का कार्य है. अपने परिवार के साथ घर पर ही नमाज अदा करें. बाहर जाने से बचें.
  • इस वर्ष ईद पर अपने परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ें और उन्हें ईद की बधाई दें.
  • ईद की योजना में भोजन को प्राथमिकता दी जाती है और कुछ पारंपरिक व्यंजन तैयार किए जाते हैं. वीडियो कॉल पर रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ व्यंजन, मिठाई का आनंद लिया जा सकता है. हालांकि आप खा नहीं सकते हैं, लेकिन उनसे रेसिपी जरूर पूछ सकते हैं. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
स्रोतndtv.in
पिछला लेखशेयर बाजार के नए निवेशक कैसे बचें नुकसान से, इन दस बातों को जरूर सीखें
अगला लेखदेश में अबतक 2 करोड़ से ज्यादा मरीजों ने दी कोविड को मात, एक्टिव केस- 37 लाख से ज्यादा