Face Yoga: क्या है फेस योग? जानें इसके खास टिप्स और फायदे

शारीरिक अंगों के योग (Yoga) के बारे में आप सब ने सुना होगा. इस तरह चेहरे का योग (Face Yoga) भी होता है. चेहरे (Face) की विशिष्ट मांसपेशियों की मजबूती के लिए चेहरे का योग किया जाता है. चेहरे के भराव और झुर्रियों को ठीक करने के लिए एक मुफ्त इलाज फेस योग को मान सकते हैं. चेहरे की चमक बनाए रखने के लिए फेस योग (Face Yoga) किया जाता है. इससे नाक, गाल, ठोड़ी आदि की त्वचा में कसावट आती है. फेस योग से बढ़ती उम्र के बारे में भी पता नहीं चलता है.

फेस योग के टिप्स और तरीके

इस मुद्रा में अपनी जीभ को जितना लम्बा हो सके, बाहर निकालें और पच्चीस से तीस सेकंड तक रखें. इससे आंखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरों से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा आंखों के नीचे पड़ने वाली झुर्रियों से भी निजात मिलती है. Get an Astrology consultation from our top Astrologer.

मछली पोज (Fish Pose)

इसमें बैठने के बाद अपने होंठ और गालों को अन्दर की तरफ चूसते रहें. इससे चेहरे का आकार मछली की तरह बनेगा. कुछ सेकंड करने के बाद इसे छोड़ दें. कम से कम तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराएं. इससे चेहरे की मांसपेशियों में सुधार होता है.

कुल्ला करने का पोज (Mouth Wash Pose)

यह काफी आसान प्रक्रिया है. जिस तरह आप मुंह में पानी भरने के बाद कुल्ला करते हैं, उसी तरह इस योग को कर सकते हैं. मुंह में हवा भरने के बाद कुल्ला करने की तरह मुंह को हिलाएं. जितने समय तक आप ऐसा करने में सक्षम हों, करते रहें. दो तीन बार यह प्रक्रिया करें. इससे गालों की अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा मिलेगा.

rgyan app

ठोड़ी को ऊंचा उठाने का पोज (Chin Lift Pose)

इस मुद्रा में गर्दन को ऊपर करते हुए आसमान की तरफ देखना होता है. इसके बाद होंठों को ऐसे बनाएं जैसे आसमान को चूम रहे हों. इस मुद्रा को कुछ समय तक करें. कुछ सेकंड के अन्तराल पर इसे दो से तीन बार दोहराएं. इससे गर्दन की मांसपेशियों में सुधार दिखेगा और दोहरी ठोड़ी दिखाई नहीं देगी. साथ ही दिल्ली से जुड़ी खबरो के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

ध्यान मुद्रा (Meditation Pose)

इसके बारे में शायद आप जानते होंगे. ध्यान मुद्रा में आंखों को बंद करने के बाद आईब्रोज में ध्यान लगाने का प्रयास करना चाहिए. करीबन एक से दो मिनट तक आप ऐसा कर सकते हैं. इसके बाद धीरे-धीरे आंखों को खोलना चाहिए. इसे दिन में दो बार भी कर सकते हैं.

लायन पोज (Lion Pose)

सबसे शानदार पोज में से एक लायन पोज है. जबड़े को नीचे की तरफ करते हुए जीभ बाहर निकालें और नीचे लेकर जाएं. इसके बाद हवा को मुंह में अंदर खींचकर शेर जैसी आवाज निकालें. इसे प्रक्रिया को पांच बार दोहराएं. इससे चेहरे की मांसपेशियों को लम्बा और मजबूत करने में मदद मिलेगी. और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here