बालों को हेल्दी, लंबे और घने बनाने के लिए बस ऐसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति बालों संबंधी कई समस्याओं से परेशान है। प्रदूषण, अधिक केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना या फिर खराब दिनचर्या के कारण स्किन के साथ-साथ बालों पर भी बुरा असर पड़ रहा है। बालों की ठीक ढंग से देखभाल न करने के कारण ड्रैंडफ, रुखापन, दोमुंहे बाल, असमय सफेद होना, तेजी से बालों का झड़ना आदि शामिल है। बालों को कम हो जाने के कारण आपका लुक भी खराब हो जाता है। ऐसे में हम कई तरह के उपायों को अपनाते हैं। लेकिन आप चाहे तो नारियल तेल का इस्तेमाल करके लंबे घने और काले बाल पा सकते हैं।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

नारियल तेल में एसेंशियल फैटी एसिड और विटामिन्स पाए जाते हैं जो बालों को हेल्दी रखने के साथ-साथ ग्रोथ बढ़ाने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा यह ड्रैंडफ, रुखापन से भी निजात दिला देते है। नारियल तेल का इस्तेमाल बालों में विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। जानिए इनके बारे में।

नारियल और कैस्टल ऑयल

4 चम्मच नारियल तेल में 1 चम्मच कैस्टल ऑयल डालकर हल्का गुनगुना कर लें। इसे गुनगुना ही बालों के स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाए। रातभर लगा रहने के बाद दूसरे दिन बालों को शैंपू और कंडीशनर से अच्छी चरह से धो लें। इसे सप्ताह में 2 बार यूज करे।

नारियल तेल और प्याज

3 चम्मच नारियल तेल में 3 चम्मच प्याज तका रस और 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें। इसके बाद इसे स्कैल्प में लगाकर अच्छी तरह से धीरे-धीरे मसाज करे। करीब 30 मिनट लगा रहने के बाद बालों को धो लें। इससे आपके बाल हेल्दी होने के साथ बढ़ेंगे साथ ही हेयर फॉल से निजात मिलेगा।

नारियल तेल और दही

2 चम्मच दही, 1 चम्मच नारियल तेल और 3 चम्मच प्याज का रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे स्कैल्प में अच्छी तरह से लगा लें, करीब 30 मिनट लगा रहने के बाद इसे धो लें। सप्ताह में करीब 2 बार ऐसा करे।

नारियल तेल और करी पत्ता

3 चम्मच नारियल तेल गर्म करे और इसमें थोड़ी सी करी पत्ती डाल दें। इसके बाद इसे छानकर किसी बोतल में स्टोर कर लें। सप्ताह में 2 बार इस तेल को बालों की स्कैल्प में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करे। इसके बाद अच्छे से शैंपू से धो लें।

rgyan app

बालों को रखना है हेल्दी तो ध्यान रखें ये बातें

रोजाना अलसी और बादाम का सेवन करे।
रोजाना शीर्षासन, सर्वांगासन, हलासन आदि योगासन करे।
केमिकल युक्त प्रोडक्ट और इलेक्ट्रानिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करे
रोजाना 3-4 लीटर पानी पिएं
आंवला जूस का सेवन लाभाकारी
सर्दियों में गर्म पानी के बजाय नॉर्मल पानी से बालों को धोएं।
बालों को सुखाने के लिए तौलिया का इस्तेमाल करे।

अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखKashmir, Ladakh में हड्डियां कंपा देने वाली ठंड, 24 जनवरी को हो सकती है बर्फबारी और बारिश
अगला लेखदैनिक राशिफल 19 जनवरी 2021: इन तीन राशि वालों का भाग्य का सितारा बुलंद रहेगा, पढ़ें मंगलवार का राशिफल