Hair Care Tips: बालों को हेल्दी बनाने के लिए सरसो तेल से करें मसाज, जानें 3 बड़े फायदे

आमतौर पर सारसो के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है। ये स्वाद के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। बाजार में बालों में लगाने वाले कई तरह के तेल आने लगे हैं। लेकिन, सरसो के तेल में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को मजबूती देते हैं और उन्हें घना और लंब करते हैं। साथ ये सफेद बाल और ड्रैंड्रफ को भी रोकते हैं।

सरसो के तेल की मालिश से बालों को होने वाले 3 बड़े फायदे

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

कम हो जाएगा हेयर फॉल

अगर आप झड़ते बालों की समस्या से परेशा हैं तो अपने रूटीन में सरसो का तेल शामिल करें। ये स्कैल्प सहित बालों को कई अनगिनत फायदे पहुंचाता है। इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाए जाते हैं। साथ ही इसमें विटामिन ई, जिंक, बीटा-कैरोटीन और सेलेनियम भी होता है जो बालों को पोषण पहुंचाता है।

नेचुरल कंडीशनिंग

सरसो के तेल में अच्छी मात्रा में अल्फा फैटी एसिड पाया जाता है जो बालों को हाइड्रेटेड रखता है। साथ ही, ये बालों तो स्वास्थ रखने में भी मदद करता है। ये तेल बालों को नेचुरल कंडीशनिंग करता है जिससे बाल चमकदार, कोमन और मुलायम हो जाते हैं। इससे सफेद बालों से भी छुटकारा मिलता है।

Get-Detailed-Customised-Astrological-Report-on

ब्लड सर्कुलेशन

हेयर एक्सपर्ट्स के मुताबिक बालों के झड़ने और पतले होने के पीछे जड़ों में पोषण की कमी हो सकती है। इसके अलावा जब स्कैल्प सही तरह से ब्लड सर्कुलेशन नहीं होता है तो इससे भी परेशानी हो सकती है। ऐसे में सरसो के तेल को लौंग में मिलाकर मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखDream Interpretation: सपने में दिखाई दिए देवी-देवता? जानें सामुद्रिक शास्त्र क्या कहता है
अगला लेखबड़ी राहत: 24 घंटे में दिल्ली में सिर्फ 648 नए कोरोना मामले, 1% से नीचे आई संक्रमण की दर