सिर के जुओं से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा असर

अगर आपके सिर में बार-बार खुजली हो रही है तो इसका मतलब ये नहीं कि ऐसा सिर्फ बालों में पसीना या रूसी होने की वजह से हो। बल्कि कई बार बालों में जूं भी पड़ जाती हैं, जिसकी वजह से हमारे हाथ बार-बार सिर की ओर खुजलाने के लिए बढ़ते हैं। अगर बालों में जूं पड़ जाती हैं, तो इसका सीधा असर बालों की सेहत पर पड़ता है। ऐसे में आप स्‍कैल्‍प में खुजली होने तो परेशान होते ही हैं। साथ ही धीरे-धीरे आपके बाल भी खराब होना शुरू हो जाते हैं। यही नहीं, कई बार हमें इनकी वजह से दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है। बालें से जूं हटाने के लिए रेगुलर शैंपू और कंडीशनर काम नहीं करते इसलिए आप चाहें, तो कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि बालों के जूं से छुटकारा पाने के लिए आपको किन घरेलू उपायों को अपनाना चाहिए। इससे पहले ये जान लेते हैं कि जूं क्या हैं और इनके होने के लक्षण क्या हैं?

rgyan app

जूं क्या हैं?

जूं एक प्रकार की परजीवी है, जो इंसान के रक्त पर जीवित रहती है। यह आमतौर पर स्कूल में पढ़ने वाले बच्‍चों से लेकर बड़ो में आराम से फैल सकती है। अगर किसी इंसान के बालों में जूं है तो वह दूसरे इंसान के सिर तक व्यक्तिगत संपर्क करने पर फैल सकती है। यह रातों रात अपने असंख्य अंडों (लीख) को पैदा करने के लिए जानी जात हैं। इनकी वजह से सिर में बुरी तरह से खुजली होती है।

​सिर की जूं के लक्षण

सिर में बहुत ज्यादा खुजली होना
बालों पर गुदगुदी या चलने की हरकत महसूस करना
सिर, गर्दन या कंधों पर लाल चकत्‍ते होना

बालें से जूं को हटाने के लिए बेहद कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे

नीम

जब सिर में ढेर सारी जुंए पड़ जाएं, तो एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक नीम की शक्ति पर भरोसा करें। एक कप नीम की पत्तियों को उबालें और पेस्ट बना लें। इसे अपने बालों पर लगाएं और 2 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे गर्म पानी से अच्छी तरह से धो लें। नीम में एक प्रकार का कीटनाशक पाया जाता है, जो जूं को नष्ट करता है।

जैतून का तेल

जैतून के तेल से जूं का दम घुटने लगता है और वह रोतों रात खत्‍म हो जाती हैं। लेकिन, इसे रातभर बालों में लगाया जाना चाहिए। बालों में तेल लगाकर शावर कैप पहनने से ये घंटों तक सांस नहीं ले पातीं और मर जाती हैं। दूसरे दिन इन्‍हें सिर से निकालने के लिए कंघी करनी होगी।

​एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर और नारियल तेल मिलाकर जूं को आराम से मारा जा सकता है। इसे लगाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर में 1 बड़ा चम्‍मच नारियल तेल मिलाएं। फिर अपने सिर को शावर कैप से ढंक लें और रातभर बालों को ऐसे ही रहने दें। सुबह में, अपने बालों को गर्म पानी से अच्छी तरह से धो लें। एक महीने के लिए इसे हर हफ्ते दो बार दोहराएं।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

टी-ट्री ऑयल

हर्बल टी ट्री ऑयल प्राकृतिक नसेक्‍टीसाइड है, जूं को जड़ से निकालने में मदद करता है। इस तेल को नारियल के तेल के साथ मिक्‍स करें और सिर पर अच्‍छी तरह से लगाएं। 2 घंटे के बाद अपने बाल शैंपू से धोकर कंघी से जूंओं को निकाल दें। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखCoronavirus Cases Updates: इस साल पहली बार एक दिन में सामने आए करीब 41 हजार केस, 188 लोगों की मौत
अगला लेखPM मोदी ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान के कोरोना से जल्द उबरने की कामना की