Holi 2021: रंगों से खेलने से पहले स्किन और बालों की है टेंशन तो अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगा नुकसान

एक हफ्ते के बाद होली का त्योहार है। रंगों का त्योहार होली हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस त्योहार का लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं। होली के दिन बच्चे और बड़े सभी जमकर एक दूसरे को रंग लगाते हैं। रंग खेलने में मजा तो सभी को आता है लेकिन, जब बात रंग हटाने की आती है तो इसके लिए कई तरकीब लगाने पड़ते हैं। बहुत से लोगों को रंगों से कई तरह की परेशानी भी होती है। कई बार रंगों से खेलने पर सेंसिटिव स्किन वाले लोगों की स्किन पर लाल रैशेज हो जाते हैं, तो कुछ के दाने निकल आते हैं। वहीं रंगों में मौजूद केमिकल्स बालों को भी काफी रुखा, सूखा और बेजान बना देते हैं। ऐसे में होली खेलने से पहले आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि इस दौरान अपने स्किन और बालों का ध्यान कैसे रखा जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कुछ टिप्स जिन्हें फॉलो कर आप रंगों से अपनी स्किन और बालों को आसानी से सुरक्षित रख सकते हैं।

स्किन और बालों को रंगों से बचाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

astrologi report

सनस्क्रीन लगाना ना भूलें

धूप से होने वाली स्किन प्रॉबलम्स से बचने के लिए बहुत से लोग रोजाना सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, होली के दिन इसका खासतौर पर इस्तेमाल करना चाहिए। होली पर स्किन को नुकसान ना पहुंचे इसलिए होली खेलने से पहले ही स्किन पर सनस्क्रीन लगाना जरूरी होता है। अगर आप बिना सनस्क्रीन लगाए होली खेलते हैं तो रंगों में मौजूद केमिकल आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे आपको स्किन एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

होठों पर लगाएं पेट्रोलियम जैली

सिर्फ लिप बाम या लिपस्टिक नहीं, बल्कि आप होली खेलने से पहले अपने होठों पर वैसलीन या पेट्रोलियम जैली लगाएं। इससे आपके होंठ फटने से बचेंगे।

बालों में करें ऑयलिंग

होली के दिन सिर्फ जड़ों में ही नहीं, बल्कि पूरे बालों पर तेल लगाएं। इससे आपके बाल रंगों की पकड़ में नहीं आएंगे और रूखे होने से बच जाएंगे। इसके लिए आप नारियल या बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नाखूनों को बचाएगा नेल पेंट

होली पर रंग खेलने के कारण हाथ और पैरों के नाखूनों का भी बुरा हाल हो जाता है। सारे रंग मिक्स होकर नाखूनों पर लग जाते और कई दिनों तक नहीं निकलते हैं। ऐसे में नाखून देखने में काफी गंदे लगते हैं। इससे बचने के लिए आप होली वाले दिन अपने नाखूनों पर नेल पेंट जरूर लगाएं।

rgyan app

आंखों की बचाव के लिए लगाएं गॉगल्स

होली के दिन आंखों पर गॉगल्स जरूर लगाएं। इससे आप कूल तो दिखेंगे ही। साथ ही अपनी आंखों को गंदे पानी और रंगों से बचा पाएंगे। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखलव राशिफल 28 मार्च 2021: आपके प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिए कैसा रहेगा दिन
अगला लेखHoli 2021: होलिका दहन के बाद घर लाएं राख, ऐसे इस्तेमाल करके पाएं उन्नति और सुख-शांति