ठंड में पपड़ी जैसी निकल रही हाथ और हथेली की स्किन, ये घरेलू नुस्खे तुरंत देंगे आराम

सर्दियां आते ही कई लोगों को त्वचा से संबंधित कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इन्हीं समस्याओं में से सबसे आम समस्या हाथ की उंगलियों के ऊपरी हिस्से से स्किन निकलने की समस्या है। कई बार तो लोगों की हाथ ही उंगलियों के अलावा हथेली से भी स्किन निकलने की समस्या होने लगती है। इस समस्या की वजह से एक तो उनका हाथ खुरदरा सा लगने लगता है साथ ही भद्दा भी लगने लगता है। अगर आप भी ठंड के मौसम में होने वाली इस समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

सेंधा नमक देगा आराम

हाथ की उंगलियों की या फिर हथेली से स्किन निकलने की समस्या में सेंधा नमक का ये घरेलू नुस्खा आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए बस आप एक बाल्टी गुनगुना पानी करें। इस पानी में आधा कप सेंधा नमक डालें। इस पानी में अपने हाथ को 10 से 15 मिनट के लिए डुबोएं। इसके बाद हाथ को बाहर निकालकर कॉटन के कपड़े से पोछें और फिर हाथ में वैस्लीन या फिर मॉइश्चराइजर लगा लें। हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करने से आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।

नारियल तेल से करें मालिश

नारियल तेल का इस्तेमाल करके भी आप स्किन निकलने की समस्या में आराम पा सकते हैं। इसके लिए बस आप नारियल का शुद्ध तेल लें और उससे करीब 2 से 3 मिनट तक हाथ की मालिश करें। ऐसा करने से हाथों की डेड स्किन बाहर आ जाएगी और हाथों की ड्राईनेस भी दूर होगी।

rgyan app

टी ट्री ऑयल भी लाभदायक

टी ट्री ऑयल में नारियल को तेल को मिक्स करके भी आप इस समस्या में आराम पा सकते हैं। इसके लिए आप इन दोनों तेल की कम से कम दो से तीन बूंदें लें। इन दोनों तेल को मिलाकर हाथों पर लगाएं और अच्छे से मालिश करें। रातभर ऐसे ही हाथ को रहने दें। सुबह अपने हाथ को गुनगुने पानी से धोएं। रोजाना ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखकिसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा को लेकर 22 FIR दर्ज़, उपद्रवियों की पहचान में जुटी पुलिस
अगला लेखदैनिक राशिफल 28 जनवरी 2021: आज बना है गुरु पुष्य योग, इन छह राशियों को होगा बंपर लाभ