चेहरे के अनचाहे तिलों को गायब करने के कारगर टिप्स, चंद दिनों में दिखेगा असर

कहते हैं कि तिल किसी के भी चेहरे पर सुंदरता की निशानी होता है। कई लोग ये भी कहते हैं कि सुंदर चेहरे पर तिल सुंदरता को और बढ़ा देता है। लेकिन कई बार चेहरे पर ज्यादा तिल सुदंरता को खराब भी कर डालते हैं। चेहरे पर ज्यादा तिल से निजात पाने के लिए लोग कई तरह की क्रीम लगाते हैं, और भी कई जतन करते हैं लेकिन नतीजा नहीं निकल पाता। लेजर सर्जरी के भी अपने नुकसान है। ऐसे में अगर आप चाहें तो कुछ नेचुरल चीजों से इन तिलों को चेहरे से हटा सकते हैं ताकि सुंदरता बरकरार रहे। आइए जानते हैं कि घरेलू तरीकों से चेहरे से .ज्यादा तिलों को कैसे हटाया जा सकता है। आइए जानिए किसानों के साथ 5वें दौर की वार्ता.

एपल विनेगर

एपल विनेगर यानी सेब के सिरके से चेहरे या शरीर के किसी भी हिस्से से तिल हटाए जा सकते हैं। अच्छी क्वालिटी के सेब के सिरके को रात के समय चेहरे पर लगाएं। तिल वाली जगहों पर धीरे धीरे अच्छे से मसाज करें। रात भर के लिए इसे चेहरे पर लगा छोड़ दें और सुबह उठने के बाद चेहरे को अच्छे फेसवॉश से साफ कर लें। एक दो सप्ताह में चेहरे के तिल हल्के पड़ जाएंगे और महीने भर में तिल खत्म हो जाएंगे।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

लहुसन का पेस्ट

लहुसन को छीलकर इसकी कलियों का पेस्ट बनाकर रख लें। अब इस पेस्ट को तिल वाली जगह पर लगाएं और सूखने दे। कुछ दिनों तक नियमित रूप से ऐसा करने से चेहरे के तिल धीरे धीरे साफ हो जाएंगे।

फूलगोभी

आपको यकीन तो नहीं होगा लेकिन फूलगोभी सच में तिल को हल्का करती है। फूलगोभी का रस निकाल कर इसे तिल वाली जगह पर लगाएं। नियमित तौर पर ऐसा करने पर तिल के साथ साथ चेहरे पर दिखने वाले दाग धब्बे भी खत्म हो जाते हैं।

rgyan app

कच्चा आलू

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए कच्चा आलू ब्यूटी एक्सपर्ट की पसंद बना हुआ है। दरअसल इसमे मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं जो प्राकृतिक ब्लीच का काम करते हैं। आप कच्चे आलू की स्लाइस से तिल वालूी जगहों पर हल्के हाथ से मसाज कीजिए। आप चाहें तो कच्चे आलू का रस निकाल कर इसके रस को चेहरे पर मास्क की तरह लगा सकती है। इससे तिल के साथ साथ चेहरे की झुर्रियां भी गायब हो जाएंगी।

केले का छिलका

केले के साथ साथ केले का छिलका काफी उपयोगी होता है। चेहरे के तिल हटाने में ये बहुत कारगर होता है। आप केले के छिलके के अंदर का नर्म वाला हिस्सा तिल वाली जगह पररखिए और उस पर कोई साफ कपड़ा, पट्टी या टेप चिपका दीजिए। रात भर इसे ऐसे ही बंधा छोड़ दीजिए और सुबह उठकर हटा लीजिए। रोज रात को ये तरीका अपनाने से तिल और मस्से तक समाप्त हो जाते हैं। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखVastu Tips: उड़ते हुए पक्षी या पहाड़ों की तस्वीर घर में लगाने से होता है ये लाभ
अगला लेखकिसानों के साथ 5वें दौर की वार्ता जारी, विज्ञान भवन में कृषिमंत्री कर रहे हैं किसान नेताओं से बातचीत