Hair fall home remedies: कमजोर और गिरते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा असर

लंबे, काले, घने बाल सभी को पसंद होते हैं। लेकिन, अक्सर केमिकल वाले शैंपू इस्तेमाल करने और बालों का सही ध्यान ना रखने की वजह से बाल गिरने लगते हैं। अगर आप भी गिरते बालों की समस्या से परेशान हैं तो चिंता ना करें। आज हमआपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप कमजोर और गिरते बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

rgyan app

कमजोर और गिरते बालों की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

अंडा लगाएं

अंडे को बालों के लिए हमेशा से अच्छा माना जाता है। मजबूत बाल पाने के लिए अंडा एक बेहतर विकल्प हो सकता है। एक कच्चा फेंटे लें और इस मिश्रण को बालों पर लगाकर, 20 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। अंडे से बालों को कंडिशन और मॉइश्चर मिलता है, जिससे बाल ड्राई नहीं होते हैं।

बाल साफ रखें

बाल गिरने की सबसे अहम वजह डैंड्रफ और स्कैल्प में खुजली होती है। इसलिए, खूबसूरत और हेल्दी बाल पाने के लिए ये जरूरी है कि आप बालों को हमेशा साफ रखें।

गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें

बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें क्योंकि गर्म पानी बालों को ड्राई बना देता है जिससे बालों में मौजूद नैचरल ऑयल निकल जाता है और बाल गिरने लगते हैं। इसलिए, बाल धोने के लिए अपने बॉडी टेंपरेचर से थोड़ा ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करें।

लौकी का जूस

लौकी के जूस को बालों पर लगाएं और करीब 30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को धो लें। ऐसा करना बालों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

शहद लगाएं

अपने हेयर कंडिशनर में 2-3 चम्मच शहद डालें और इस मिश्रण को गीले बालों पर लगाकर 30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को एक बार फिर अच्छी तरह से धो लें। इससे आपके बालों में चमक आ जाएगी।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

बेकिंग सोडा

खूबसूरत और लंबे बाल पाने के लिए 3 चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। शैंपू करने के बाद अपने बालों को इस मिश्रण से अच्छी तरह से धोएं। इसके बाद करीब 5 मिनट तक बालों को ऐसे ही रहने दें और फिर पानी से धो लें।

सेब का सिरका

आधा गिलास गर्म पानी में आधा गिलास सेब का सिरका मिलाएं और इस मिक्सचर को बालों पर लगाकर 5 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह से पानी से साफ कर लें ताकि सेब के सिरका की गंध बालों से निकल जाए। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here