चेहरे पर कस्तूरी हल्दी का करे यूं इस्तेमाल, झट से पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

सुंदरता के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली हल्दी कस्तूरी हल्दी है। कस्तूरी हल्दी प्राचीन आयुर्वेद में सौंदर्य के लिए सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सामग्री में से एक है। बेशक खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाली हल्दी और कस्तूरी हल्दी में अंतर होता है। कस्तूरी हल्दी बहुत कुछ कच्ची हल्दी की तरह दिखती है लेकिन इसका बाहरी आवरण अदरक की तरह होता है और भीतरी हल्दी हल्के या गहरे रंग की होती है। इसकी खुशबू आपको बताएगी कि हल्दी पकाने से कितना अलग है। इसके अलावा, कस्तूरी पीले सौंदर्य प्रसाधनों में इस्तेमाल होने पर किसी प्रकार का दाग या पीलापन नहीं पैदा करती है।

कस्तूरी हल्दी में अधिक मात्रा में एंटीसेप्टिक, एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सी़ेडेंट गुण के अलावा ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पिंपल के साथ-साथ स्किन संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। जानिए कस्तूरी हल्दी स्किन के लिए कैसे है लाभकारी। Reach out to the best Astrologer at Jyotirvid

कस्तूरी हल्दी का यूं करे इस्तेमाल

स्ट्रेच मार्क्स के निशान हटाने के लिए

शंख पाउडर और हल्दी को दही के साथ मिलाएं और इसे प्रभावित जगह पर लगाए। आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। सप्ताह में 3-4 दिन इसका इस्तेमाल करे। थोड़े दिन में ही स्ट्रेस मर्क्स गायब हो जाएंगे। आइए जाने वास्तु टिप्स.

पिंगमेटशन को दूर करने के लिए

एक चम्मच कस्तूरी हल्दी में थोड़ा दूध मिलाएं और इसे चेहरे पर लगकार 10 मिनट के लिए छोड़ दें और अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। इस पैक के नियमित उपयोग से त्वचा की गहराई से सफाई हो जाएगी और आपको एहसास होगा कि अगली सुबह कि आपकी स्किन काफी फ्रेश होने के साथ चमकदार नजर आ रही है।

rgyan app

पिंपल और धब्बे हटाने के लिए

कस्तूरी हल्दी में कई एंटी-बैक्टीरियल एजेंट होते हैं। इसलिए पिंपल्स, मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए इसका कोई जोड़ नहीं है। इक बाउल में नीम पाउडर, शहद में थोड़ी सी हल्दी के साथ मिलाकर केवल मुंहासों वाली जगह पर लगाए। कुछ ही दिनों में पिंपल जड़ से खत्म हो जाएंगे।

डार्क सर्कल हटाने के लिए

खीरे के रस को कस्तूरी हल्दी के साथ मिलाएं और हर रात आंखों के नीचे लगाएं। थकी आंखों की देखभाल के साथ-साथ काले घेरे बहुत कम हो जाएंगे।

बॉडी टैन हटाने के लिए

मसूर की दाल और मुल्तानी मिट्टी को कस्तूरी हल्दी के साथ मिलाएं और अपने शरीर को टैन स्क्रब बनाएं।

ऑयली स्किन के लिए

ऑयली स्कि के कारण बहुत सारी समस्याएं होती हैं। इसके कारण ब्लैकहेड्स, पिंपल,पिंगमेटशन जैसी समस्याएं हो जाती है। कस्तूरी हल्दी आपके लिए इस समस्या का छुटकारा दिलाएगी। इसके लिए 1 चम्मच चंदन पाउडर और 1 चम्मच संतरे के रस के 1 चम्मच कस्तूरी हल्दी पाउडर के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से अपना चेहरा धो लें। यह ऑयल को अवशोषित करते स्किन में सनिखार लाएगी।

जवां स्किन के लिए

इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए ऑक्सीजन का काम करके हैं। और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखVastu Tips: हमेशा सेहतमंद रहने के लिए दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें इस तरह के गमले
अगला लेख‘जब तक तीन मांगें नहीं होंगी पूरी, करेंगे राज्यसभा का बहिष्कार’ : सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष