ठंड के मौसम में नहीं चाहते हैं बेजान, रूखे बाल तो जरूर अपनाएं ये 5 टिप्स

सर्दियों के मौसम में कई शारीरिक और मानसिक रूप से कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जहां एक ओर स्किन ड्राई और बेजान सी हो जाती है वहीं दूसरी ओर हमारे बालों की चमक गायब होने के साथ की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसको साथ ही अधिक मात्रा में बाल गिरने लगते हैं। सर्दियों में बालों का झड़ना और डैंड्रफ बहुत कॉमन परेशानी बन जाती है। इस विंटर के सीजन में अपने बालों की देखभाल नियमित तौर पर करें। इसके साथ ही कई बार हम ऐसी गलतियां भी कर देते हैं जिससे हमारे बाल ज्यादा बेकार हो जाते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ बातों के बारे में जिन्हें सर्दियों के मौसम में इस्तेमाल न करें तो बेहतर है। आइए जानिए ब्रेकफास्ट में भूलकर भी ना खाएं ये 4 चीजें.

Not-satisfied-with-your-name-or-number

गर्म पानी

ज्यादा गर्म पानी से बालों को धोने से आपके बालों की नमी चली जाती है। इसके साथ ही वह कमजोर हो जाते है। इसलिए सर्दियों के मौसम में कभी भी गर्म पानी से बालों को न धोएं। इसके बदले आप ठंडे पानी में इतना गर्म पानी मिलाएं कि वह नॉर्मल हो जाए। फिर आप हेयरवॉश करे।

गर्म एक्ससेरीज का करे कम इस्तेमाल

आज के समय में हम टेक्नोलॉजी में इतना ज्यादा निर्भर हो गए हैं कि हर एक चीज परफेक्ट करने के लिए इनका इस्तेमाल करते है। जब बालों की बात आती हैं तो उन्हें विभिन्न तरह की स्टाइल देने के लिए स्टेटनर, हेयर डायर आदि का इस्तेमाल करते हैं। जिससे आपके बाल अधिक खराब हो जाते है।

तेल से मालिश करें

बालों को मॉश्चराइज और मजबूत बनने के लिए जरूरी हैं कि आप अपने बालों में मालिश जरूर करे। इससे आपके बाल हेल्दी रहने के साथ-साथ लंबे, काले और घने होगे। इसलिए सप्ताह में 1-2 बार सरसों, नारियल या फिर बादाम तेल से जरूर मालिश करें।

rgyan app

बालों को अच्छी तरह से कंडीशन करें

बालों को कंडीशनर लगाने से आपके बाल सिल्की रहने के साथ-साथ मॉश्चरइज रहते हैं। इसके साथ ही आपके बाल उलझेंगे नहीं। इसलिए बाल धोते वक्त कंडीशनर का जरूर इस्तेमाल करे। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखब्रेकफास्ट में भूलकर भी ना खाएं ये 4 चीजें, बढ़ जाएगा और भी वजन
अगला लेखदैनिक राशिफल 24 नवंबर: कुंभ राशि में चंद्रमा, पांच राशियों के लिए भाग्यशाली रहेगा दिन, पढ़ें दैनिक राशिफल