Home स्वास्थ्य सर्दियों में रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये होममेड...

सर्दियों में रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये होममेड क्रीम, मॉश्चराइज के साथ पाएं ग्लोइंग स्किन

सर्दियों का मौसम स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में ठंडा और रूखी हवा चलने के कारण हमारी स्किन काफी ड्राई हो जाती हैं। जो देखने में काफी खराब लगती है। ऐसे में हम स्किन को मॉश्चराइज करने के लिए कई तरह के क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप केमिकल युक्त क्रीम की बजाय घर पर ही स्पेशल क्रीम बना सकते हैं। चुकंदर से बनी ये क्रीम आपको स्किन को मॉश्चराइज रखने के साथ कई स्किन संबंधी समस्याओं से भी बचाएगी। आइए जानिए सर्दी के मौसम में ज्यादा ना खाएं मूंगफली.

आपको बता दें कि चुकंदर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो स्किन अच्छी तरह से मॉइश्चराइज के साथ-साथ झाइयों, झुर्रियों, डार्क सर्कल, पिंपल्स जैसे समस्याओं से निजात दिलाएगी। जानिए कैसे बनाएं चुंकदर से ये क्रीम।

क्रीम बनाने के लिए सामग्री

1 छिला हुआ छोटा चुकंदर
2 चम्मच एलोवेरा जेल
1 विटामिन ई कैप्सूल
आधा चम्मच बादाम का तेल

ऐसे बनाएं क्रीम

सबसे पहले चुकंदर को ग्राइंडर में डालकर पीस लें। इसके बाद इसे किसे छानकर इसका जूस निकाल लें। अब एक बाउल में 2 चम्म्च एलोवेरा जेल, बादाम तेल और विटामिन ई कैप्सूल डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इसे तब तक मिलाएं जब तक कि इसका टेक्चर व्हाइट न हो जाएं। इसके बाद इसमें 4-5 चम्मच चुकंदर का जूस डालें। फिर इसे मिलाएं और स्मूट पेस्ट बना लें। अब इसे किसी छोटे से एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख लें। इसे आप फ्रीज में रखकर 15 दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

थोड़ा सा हाथ में लगाकर देख लें। अगर आपको ज्यादा गुलाबी लग रहा है तो थोड़ा और एलोवेरा जेल ओर मिला लें। घर से निकलने से पहले हाथ में थोड़ा सा लेकर इसे चेहरे पर लगा लें। इससे आपके चेहरे पर गुलाबी निखार आएगा। इसके साथ ही रात को सोने से पहले इस क्रीम को लगा लें। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

Exit mobile version