होली 2020: बिना नुकसान के आप इस होली में खेल सकते हैं रंग, केवल आपको करना होगा इन टिप्स को फॉलो…

होली 2020

10 मार्च को पूरे देश में धूमधाम से होली का त्योहार मनाया जाएगा। इस दिन हर कोई पुराने गिले शिकवे भुलाकर एक-दूसरे को रंग लगाता है और गले मिलता है। अगर आपको भी रंगों का पर्व पसंद है। अपने दोस्तों और करीबियों को अबीर-गुलाल लगाकर होली मनाना चाहते हैं, लेकिन चाहकर भी ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, क्योंकि आपको रंगों से एलर्जी है तो खबर जरूर पढ़ें। हम आपको ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आप बिना नुकसान के रंग खेल सकते हैं।

सरसों का तेल
होली खेलने से पहले अपने पूरे शरीर पर अच्छी तरह से सरसों का तेल लगाएं। इससे पक्के से पक्का रंग भी आपकी स्किन पर चढ़ नहीं पाएगा और आप आसानी से इन्हें छुड़ा लेंगे।

सन्सक्रीम लगाएं
होली खेलने से पहले चेहरे पर सन्सक्रीम भी लगा सकते हैं। इससे आपके चेहरे पर रंगों का दुष्प्रभाव भी नहीं पड़ेगा और बिना किसी नुकसान के फेस से रंग छुड़ा लेंगे।

हर्बल रंगों का करें इस्तेमाल
आज कल मार्केट में जो रंग मिल रहे हैं, वो बहुत ही घातक होते हैं। अगर आपकी स्किन पर ज्यादा देर तक रंग लगा रहेगा तो इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं भी आ सकती हैं। इसलिए आप हर्बल रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

बालों की यूं करें देखभाल
बालों को रंगों से बचाना बहुत जरूरी है। इसलिए रंग खेलने से पहले बालों पर भी अच्छी तरह से सरसों का तेल लगाएं। इसके बाद सिर पर कैप पहन लें या कोई कपड़ा बांध लें। इससे बालों पर रंगों का बुरा असर कम पड़ेगा। 

आंखों का रखें ध्यान
होली खेलते समय आंखों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि सबसे ज्यादा रंग आंखों में जाने की संभावना होती है। सबसे पहले तो आपको नाखूनों को काट लेना चाहिए, ताकि किसी को रंग लगाते समय उसे नाखून ना लग जाए। अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस लगाते हैं तो इसे निकाल दें। अगर गलती से आंखों में रंग चला जाए तो उसे रगड़ने की बजाए साफ पानी से धोएं। आंखों में गुलाब जल भी डाल सकते हैं।