Home स्वास्थ्य टाइफाइड के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, बढ़...

टाइफाइड के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकती है आंतों में सूजन

टाइफाइड बुखार को मोतीझरा, मौक्तिक, मियादी बुखार जैसे कई नामों से जाना जाता है। यह रोग साल्मोनेला टाइफी नाम बैक्टीरिया से होता है। जिसमें आपकी आंत सबसे ज्यादा प्रभावित होती है। आइए जानते हैं निर्भया की मृत्यु नहीं हुई उसे मारा गया.

आमतौर पर ये रोग दूषित पानी और खाने के द्वारा फैलता है। टाइफाइड में अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। जिससे कि इस बीमारी से जल्द से जल्द छुटकारा पाया जा सके। जानिए टाइफाइड के मरीजों को किन चीजों का सेवन नहीं नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही जानिए कौन से फूड है फायदेमंद।

टाइफाइड में न करे इन चीजों का सेवन
हाई फाइबर फूड

साबुत अनाज अनाज और गेहूं की रोटी जैसे खाद्य पदार्थ पाचन तंत्र को परेशान कर सकते हैं क्योंकि यह जल्दी नहीं पचते है। इसलिए ऐसी चीजों का सेवन न करे। जिनमें अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता हो।

ऑयली फूड

टाइफाइड बुखार के दौरान ऑयली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपकी बीमारी और बढ़ सकती है। Reach out to the best Astrologer at Jyotirvid.

मसाले

तैलीय भोजन, मसाले, मौसमी और एसिटिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थों की तरह ही आंतों में सूजन बढ़ सकती है। इसलिए मिर्च, काली मिर्च, केयेन, सिरका, गर्म सॉस, सलाद ड्रेसिंग, डिब्बाबंद फल और सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों से बचने की सलाह दी जाती है।

कच्ची सब्जियां

गोभी, शिमला मिर्च, शलजम जैसी सब्जियों को खाने से बचना चाहिए। क्योंकि यह सूजन का कारण बन सकती हैं।

टाइफाइड के मरीज करे इन फूड्स का सेवन

हाई कैलोरी वाले फूड्स का सेवन
उच्च कैलोरी वाले फूड टाइफाइड के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। इसलिए उबले हुए आलू, केले, उबले हुए चावल, पास्ता, सफेद ब्रेड आदि का सेवन करे। इससे आको ताकत और ऊर्जा मिलेगी।

और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

Exit mobile version