फ्रेंच ब्रोकरेज फर्म का अनुमान! सेंसेक्स 2022 के आखिर तक पार सकता है 62,000 का आंकड़ा

भारतीय शेयर बाजार इस समय अपने उच्चस्तर पर ट्रेड कर रहे हैं. मार्केट ने कुछ समय पहले ही अपने ऑलटाइम हाई को भी छुआ था. कोरोनाकाल की इस तेजी के बीच तमाम एक्सपर्ट और ब्रोकरेज हाउसों में मार्केट की वैल्यूएशन को लेकर बहस चल रही है. वैल्यूएशन को लेकर दबाव होने के बावजूद फ्रांस की ब्रोकरेज फर्म बीएनपी परिबा (BNP Paribas) का मानना है कि साल 2022 में सेंसेक्स (Sensex) ऊंचाई की तरफ जाएगा. यह इंडेक्स अगले साल के अंत तक 62,000 अंक का आंकड़ा पार कर सकता है.

BNP Paribas ने साल 2022 में सेंसेक्स को लेकर अपना आउटलुक यानी नजरिया जारी किया. ब्रोकरेज ने कहा, “भारतीय अर्थव्यस्था में ग्रोथ के अनुमान मजबूत है. इससे मध्यम अवधि में वैल्यूएशन को सपोर्ट मिलना चाहिए. साथ ही मैक्रोइकोनॉमिक्स लेवल पर स्थिरता से खपत और निवेश बढ़ना चाहिए.”

वैल्यूएशन को लेकर मतभेद

बाजार के वैल्यूएशन को लेकर ब्रोकरेज फर्मों के बीच मतभेद देखे जा रहे हैं. कुछ एनालिस्ट का मानना है कि बाजार में अभी और ऊपर जाने की गुंजाइश है, जबकि कुछ इसे लेकर आशंकित हैं. उनका कहना है कि बाजार में भारी करेक्शन आ सकता है.

कोरोनाकाल के बाद तेज रिकवरी की संभावना

BNP Paribas के एनालिस्ट का कहना है कि महामारी की दूसरी लहर के बाद ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) की तेज बढ़ोतरी और ट्रैवल से जुड़ी बंदिशें हटने से रोजगार के कोरोना-पूर्व स्तर पर पहुंचने से खपत में खासी तेजी आने की संभावना बनती है. खपत में बढ़ोतरी से कंपनियों की आय में इजाफा होगा और यह अंत में सेंसेक्स को ऊपर ले जाएगा.

निवेश एक चिंता का विषय

हालांकि इस बीच एक चिंता यह भी बनी हुई है कि खपत बढ़ने के बावजूद कंपनियों की तरफ से निवेश नहीं बढ़ रहा है. BNP Paribas के एनालिस्टों ने कहा कि इस स्थिति में ऐसा लगता है कि एक दशक के लंबे अंतराल के बाद भारतीय कैपिटल एक्सपेंडिचर साइकल अब “एक टिकाऊ रिकवरी के मुहाने पर” खड़ा है.

कच्चे तेल में सुधार से सपोर्ट

विश्लेषकों ने डॉलर के मुकाबले रुपये की गिरती कीमत को भी लेकर आशंकाएं जताई हैं. हालांकि, BNP Paribas ने कहा कि कच्चे तेल में आए सुधार और मजबूत विदेशी मुद्रा भंडार से समर्थन मिलेगा. वहीं, सोमवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेज (BSE) का 30 शेयरों वाला सूचकांक, सेंसेक्स करीब 503 अंक गिरकर 58,283 के स्तर पर बंद हुआ. पिछले कुछ दिनों से बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतindia.news18.com
पिछला लेखVastu Tips: घर में गलत तरीके से रखी हुई ये चीजें ला सकती हैं दुर्भाग्य
अगला लेखKharmas 2021 Date: इस दिन से 01 माह तक नहीं होंगे मांगलिक कार्य, जानें क्यों होगा ऐसा