Home ज्योतिष दोष और उपचार Garuda Purana: रोजाना करें इन 6 चीजों की पूजा, जिंदगी में कभी...

Garuda Purana: रोजाना करें इन 6 चीजों की पूजा, जिंदगी में कभी नहीं होगी धन की कमी

हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण का विशेष महत्व है। 18 महापुराणों में से एक इस पुराण में स्वर्ग, नर्क, पाप-पुण्य, मृत्यु के बारे में बताया गया है। इसके अलावा इसमें कई ऐसी नीतियां बताई गई है जो आपके जीवन की हर मुश्किल से दूर रखने में मदद करती है। इतना ही नहीं इन नियमों को मानने से व्यक्ति तरक्की और समृद्धि की ओर अग्रसर होता है। गरुड़ पुराण के एक श्लोक में ऐसे चीजों के बारे में बताया गया है जिनकी हमेशा पूजा अर्चना करनी चाहिए। इससे आपको हर काम में सफलता मिलने के साथ-साथ पुण्य की प्राप्ति होती है।

श्लोक

विष्णुरेकादशी गंगा तुलसीविप्रधेवनः।
असारे दुर्गसंसारे षट्पदी मुक्तिदायिनी।।

भगवान विष्णु

गरुड़ पुराण के अनुसार अगर आप चाहते हैं कि आपको हर काम में सफलता पाने के साथ-साथ हर दुख से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना सुबह स्नान आदि करके भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करनी चाहिए।

एकादशी व्रत

गरुड़ पुराण में एकादशी व्रत को श्रेष्ठ बताया गया है। जो व्यक्ति पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ व्रत रखता है उन्हें शुभ फलों की प्राप्ति होती है। इसलिए एकादशी के दिन हिंसा करना, जुआ खेलना, शराब पीना आदि काम करना वर्जित है।

गंगा नदी

गंगा नदी को मां के समान माना जाता है। उन्हें देवी-तुल्य मानकर पूजा-अर्चना की जाती है। इसलिए किसी भी व्यक्ति को मां गंगा का अपमान नहीं करना चाहिए। हमेशा उनकी पूजा करनी चाहिए। इससे आपको मां गंगा का हमेशा आर्शीवाद रहेगा।

तुलसी

शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है कि जिस आंगन में मां तुलसी का पौधा होता है। उस घर पर कभी भी निगेटिव एनर्जी का वास नहीं होता है। उनकी पूजा-अर्चना करना शुभ माना जाता है। इसके साथ ही भगवान विष्णु को भोग लगाते समय प्रसाद में तुलसी की एक पत्ती जरूर रखें।

पंडित व्यक्ति

पंडित व्यक्ति को हर कोई सम्मान करता है। कई लोग ऐसे होते हैं जो उनका अपमान करते है मजाक उड़ाते हैं। गरुड़ पुराण के अनुसार कभी भी ज्ञानी पुरुष का मजाक नहीं उड़ाना चाहिए। हमेशा उनका सत्कार करना चाहिए। इससे आपको शुभ फल मिलेगा।

गाय

हिंदू धर्म में गाय पुज्नीय मानी जाती है। शास्त्रों के अनुसार गाय के अलग-अलग अंगों पर सभी देवी-देवताओं का वास होता है। इसलिए हमेशा गाय की पूजा-अर्चना करनी चाहिए। इससे जाने-अनजाने में किए गए पापों से भी छुटकारा मिल जाएगा। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Exit mobile version