Garuda Purana: इन 6 कारणों से आप हो सकते हैं बीमारी, बिल्कुल भी ना करे अनदेखा

हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण का विशेष महत्व है। 18 महापुराणों में से एक इस पुराण में स्वर्ग, नर्क, पाप-पुण्य, मृत्यु के बारे में बताया गया है। इसके अलावा इसमें कई ऐसी नीतियां बताई गई है जो आपके जीवन की हर मुश्किल से दूर रखने में मदद करती है। गरुड़ पुराण में एक ओर जहां मौत का रहस्य बताया है वहीं दूसरी ओर जीवन के रहस्य छिपे हुए है।

astrologi report

गरुड़ पुराण में ऐसे 6 कारणों के बारे में बताया है जिसके कारण आप बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। जानिए इन बातों के बारे में जिनसे आप सचेत रहकर हमेशा हेल्दी रह सकते है।

श्लोक

अत्यम्बुपानं कठिनाशनं च, धातुक्षयो वेगविधापणं च।
दिवाशयो जागरणं च रात्रौ, षड्भिर्नराणा प्रभवन्ति रोगाः।।

ज्यादा पानी पीना

पानी पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। रोजाना पर्याप्त पानी पीने से आप पेट के साथ-साथ पूरे शरीर को हेल्दी रख सकते है। गरुड़ पुराण के अनुसार अगर आप आवश्यकता से ज्यादा पानी पीते हैं तो आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

दबाव बनने पर भी नित्यक्रिया रोकना

रोजाना नित्यक्रिया करने से आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहता है। अगर आप शरीर में दबाव बनने के बाद भी नित्यक्रिया को अनदेखा कर देते हैं तो आप आने वाले समय में कई रोगों के शिकार हो सकते हैं।

भारी भोजन करना

शरीर के पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए अपने आहार में ऐसी चीजें शामिल की जाती हैं जिसमें अधिक मात्रा में विटामिन और प्रोटीन हो। लेकिन आहार को लेकर थोड़ा सावधान रहना बहुत ही जरुरी है। ज्यादा भोजन करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए हमेशा नाश्ते में हेल्दी हैवी करे। वहीं लंच में हल्का और रात के भोजन में तेल-मसालों का कम इस्तेमाल करते हुए खाना खाएं।

rgyan app

दिन के समय सोना

जो व्यक्ति रात में सोने के साथ-साथ दिन में सोता है तो वह आलसी प्रवृत्ति का माना जाता है। दिन में आराम करना आपको कई बीमारियों का शिकार बना देती है। इसलिए इस आदत को तुरंत छोड़ देना सही होगा। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखVivah Shubh Muhrat 2021: 22 अप्रैल से खूब गूंजेगी शहनाई, जानें दिसंबर तक के विवाह का शुभ मुहूर्त
अगला लेखधनवान और सफल बनाता है हथेली में बना मछली का चिन्ह, जानें सूर्य चिन्ह का क्या है मतलब