Ghee Purity Test: घी असली है या नकली? चंद मिनटों में ऐसे करें पहचान

भारत में लगभग सभी घरों में घी का इस्तेमाल किया जाता है। फिर चाहें खाने में हो या फिर दवा के रूप में कई रोगों से पीछा छुड़वाना हो। घी के पास हर मर्ज का इलाज है। लेकिन ऐसा तभी मुमकिन है जब आपके घर पर इस्तेमाल किया जाने वाला घी असली यानि शुद्ध हो। क्योंकि आजकल मार्केट में खाने की चीजों में इतनी ज्यादा मिलावट होने लगी है कि इसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ने लगा है।

कई बार जाने अनजाने में आप भी मार्केट से नकली घी ले आते हैं जोकि सेहत को काफी नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप घर बैठे ही ये पहचान कर सकते हैं कि बाजार से खरीद कर लाया गया घी मिलावटी है या नहीं। तो आइए जानते हैं।

घी मिलावटी है या नहीं इसकी पहचान करने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी लें। अब इसमें एक चम्मच घी डाल दें। अगर घी पानी के ऊपर आ जाए तो इसका मतलब घी असली है। लेकिन अगर ये पानी में ही घुल जाए या नीचे बैठ जाए तो इसमें मिलावट की गई है।
घी मिलावटी है या नहीं इसकी पहचान करने के लिए आप एक पैन में एक चम्मच घी डालकर गर्म कर लें। अगर ये तुरंत पिघल कर भूरे रंग का हो जाए तो ये शुद्ध है। लेकिन वहीं अगर घी को पिघलने में टाइम लग रहा है और पिघलने के बाद ये हल्के पीले रंग में बदल जाता है तो इसका मतलब घी में मिलावट की गई है।
एक बर्तन में दो चम्मच घी, आधा चम्मच नमक और एक चुटकी हाइड्रोक्लोरिक एसिड लेकर इसे अच्छे से मिक्स कर दें। इसके बाद इसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अगर आधे घंटे के बाद भी घी रंग वैसा ही है तो ये असली है। लेकिन वहीं अगर घी में कोई रंग दिखाई दें तो इसमें मिलावट की गई है।
घी की शुद्धता चेक करने के लिए घी को सबसे पहले अच्छी तरह गर्म कर लें। इसके बाद इसे कांच के बर्तन में रखकर फ्रिज में रख दें। अगर कुछ समय बाद घी अलग अलग लेयर में दिख रहा है तो इसका मतलब घी में मिलावट की गई है।

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखVastu: घर में तुलसी के साथ लगाएं ये पौधे, बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा
अगला लेखAaj Ka Rashifal 12 June 2022: इन 5 राशि वाले के चमकेंगे किस्मत के सितारे, जानिए अन्य राशियों का हाल