अदरक-मुलेठी से बनी ये चाय पीएं रोजाना, बूस्ट करेगी इम्यूनिटी और दूर रखेगी कोरोना वायरस से

कोरोना काल में जिस एक चीज का नाम आपने सबसे ज्यादा सुना होगा वो है इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक। दरअसल, शरीर को बीमारियों से बचाए रखने के लिए इम्यूनिटी यानी कि रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बेहद जरूरी है। ऐसे में कई घरेलू मसाले सबसे ज्यादा कारगर साबित हुए। कई बार घरेलू मसालों से बना काढ़ा पीना स्वाद में बढ़िया ना होने की वजह से लोग पीने से कतराते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी इम्यूनिटी बूस्टर चाय के बारे में बताएंगे जिसे आप रोजाना आसानी से पी सकते हैं। ये इम्यूनिटी बूस्टर आयुर्वेदिक चाय अदरक और मुलेठी दो चीजों से मिलकर बनी है। जानें इस चाय के फायदे और इसे बनाने का तरीका। आइए जानिए कंगना रनौत ने अपनी जर्नी को किया याद.

tea 1

अदरक और मुलेठी के फायदे

अदरक और मुलेठी को चाय बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये ना केवल पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट से युक्त है बल्कि एंटी इंफ्लेमेटरी भी है। जो ना केवल आपको सर्दी और जुकाम से बचाएगी बल्कि आपको कई बीमारियों से भी बचाए रखने में मददगार है। इसके साथ ही ये गले की खराश में भी फायदेमंद होगी। Reach out to the best Astrologer at Jyotirvid.

अदरक और मुलेठी की चाय बनाने के लिए जरूरी चीजें

rgyan app

पानी 2 कप
अदरक का टुकड़ा छोटा सा
मुलेठी पाउडर या फिर साबित मुलेठी का छोटा टुकड़ा
काली मिर्च आधा चम्मच
चाय की पत्ती
शहद आधा चम्मच

बनाने की विधि- सबसे पहले एक बर्तन में 2 कप पानी डालें। जब पानी खौल जाए तो उसमें अरदक का एक टुकड़ा, मुलेठी का टुकड़ा और आधे चम्मच से भी कम काली मिर्च को कूटकर डाल दें। इसे आप करीब 5 मिनट तक पकने दें। इसके बाद थोड़ी सी चाय पत्ती डालकर खौलाएं। करीब एक मिनट बाद गैस बंद कर दें और इसे एक कप में छान लें। हल्का ठंडा होने पर इसमें शहद डालें। इसे आप रोजाना पी सकते हैं। इसे पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट होगी और आप कोरोना वायरस से भी खुद का बचाव कर सकते हैं। और अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here