Home शेयर बाजार Gold Price- शादी के सीजन में खरीदने जा रहे हैं सोने के...

Gold Price- शादी के सीजन में खरीदने जा रहे हैं सोने के गहने, तो जान लें कितना सस्ता मिल रहा गोल्ड?

शादियों का सीजन (wedding season) चल रहा है जिसकी वजह से बड़ी संख्या में लोग सोने की खरीदारी कर रहे हैं. ऐसे लोग जो सोना खरीदना चाहते हैं उनके लिए अच्छी खबर है. इन दिनों सोना अपने रिकाॅर्ड हाई से सस्ता मिल रहा है.

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन द्वारा जारी 3 दिसंबर को 999 प्योरिटी वाले 24 कैरेट सोने का भाव (Gold price today) 47544 रुपये प्रति 10 ग्राम है. जो पिछले साल के रिकॉर्ड हाई लेवल 56,000 के स्तर से लगभग 8,000 रुपये कम है. वहीं, चांदी वायदा (silver price today) ₹61,296 प्रति किलोग्राम पर है. कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के दहशत से योलो मेटल में पिछले कुछ दिनों से लगातार गिरावट देखी जा रही है.

देखें क्या है सोने का भाव

IBJA की वेबसाइट के मुताबिक, 24 कैरेट सोने का भाव 47530 रुपये है. 23 कैरेट गोल्ड की औसत कीमत 47340 रुपये रही. अब 22 कैरेट सोने का हाजिर भाव 43537 रुपये रहा. वहीं, 18 कैरेट का भाव 35,648 रुपये पर पहुंच गया. 14 कैरेट गोल्ड का रेट 27,805 रुपये है.

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट

आप सोना और चांदी का भाव आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा. इसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

कैसे चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता

अगर आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Exit mobile version