खुशखबरी! धनतेरस के दिन सोने के भाव में आई जोरदार गिरावट, 8300 रुपये मिल रहा सस्ता, जानें 10 ग्राम का रेट

धनतेरस के दिन (Dhanteras 2021) सोना खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. अगर आप भी आज गोल्ड खरीदने जा रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, आज सोने के साथ ही चांदी के भाव (Gold-Silver Price Today) में जोरदार गिरावट आई है. ऐसे में अगर खरीदारी करने का प्लान बना रहे हैं तो ये अच्छा मौका है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज दिसंबर डिलीवरी वाले सोने के भाव में 0.14 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. वहीं चांदी की कीमतें (Silver price) 0.23 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रही हैं.

रिकॉर्ड हाई 8,365 रुपये हो गया सस्ता

साल 2020 की बात करें तो पिछले साल समान अवधि में MCX पर 10 ग्राम सोने का भाव 56,200 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. आज सोना अगस्त वायदा MCX पर 47,835 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है, यानी अब भी करीब 8,365 रुपये सस्ता मिल रहा है.

जानिए क्या है सोने चांदी का भाव (Gold Silver Price)

अक्टूबर डिलीवरी वाले गोल्ड की कीमत आज 0.14 फीसदी की गिरावट के साथ 47,835 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है. वहीं आज के कारोबार में चांदी 0.23 फीसदी फिसल गई. आज 1 किलो चांदी का भाव 64,641 रुपये है.

धनतेरस पर हो सकती है जोरदार बिक्री

आज धनतेरस पर देश भर के सर्राफ़ा व्यापारियों को लगभग 15 टन सोने के आभूषणों के व्यापार की उम्मीद है. लगभग 7 हज़ार करोड़ रुपये के व्यापार का अनुमान. CAIT के अनुसार, दिल्ली में ही आज सोने चाँदी के 1000 करोड़ रुपये के व्यापार की उम्मीद जताई जा रही है.

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट

आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

astro

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतhindi.news18.com
पिछला लेखDhanteras 2021: आज है धनतेरस, त्रिपुष्कर योग में करें सोने-चांदी और बर्तनों की खरीदारी
अगला लेखदैनिक राशिफल 3 नवंबर 2021: वृश्चिक राशि वालों के लिए आय के नए स्रोत आएंगे सामने, जानें अन्य का हाल