Gold Price Today: सोने की कीमतों में गिरावट, चांदी हुई महंगी, चेक करें आज का भाव

सोने की कीमतों (Gold price today) में गिरावट जारी है. इस महीने की शुरुआत से ही सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. अगर आप भी गोल्ड खरीदने का प्लान बना रहे है तो उससे पहले आज का लेटेस्ट भाव जरूर चेक कर लें. एमसीएक्स (Multi commodity exchange) पर गोल्ड की कीमतों में हल्की गिरावट है. MCX पर आज गोल्ड 47,223 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. वहीं, चांदी की कीमतों में 0.22 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है. चांदी की कीमत (Silver Price today) 0.22 फीसदी बढ़कर 63,598 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई.

पिछले हफ्ते सोना में हल्की रिकवरी देखने को मिली थी. वहीं, इस रिकवरी से पहले गोल्ड चार महीने के निचले स्तर 45,600 रुपये पर आ गया था. वहीं, पिछले साल सोने ने 56,200 रुपये का रिकॉर्ड स्तर बनाया था.

इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड का हाल

ग्लोबल मार्केट की बात करें तो आज सोने का भाव 1,787.90 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर है. वहीं, चांदी 0.3 फीसदी की बढ़त के साथ 23.89 डॉलर प्रति औंस हो गई. अन्य कीमती धातुओं में प्लेटिनम 0.1 फीसदी बढ़कर 1,023.52 डॉलर हो गया.

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट

आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

astro

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतhindi.news18.com
पिछला लेखअफगानिस्तान से निकाले गए भारतीय दूतावास के सभी कर्मचारी, IAF के C-17 ग्लोबमास्टर ने भरी उड़ान
अगला लेखLord Hanuman Puja: मंगलवार को कभी भी न करें ये काम, हनुमान जी हो जाते हैं नाराज