Gold Price Today: सोने की कीमतों में गिरावट, 7000 रुपये सस्ता मिल रहा सोना, खरीदारी से पहले चेक करें 10 ग्राम का भाव

लगातार तेजी के बाद आज सोने-चांदी (Gold-Silver) की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. अगर आप सोने में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं या फिर किसी के लिए गोल्ड की खरीदारी करनी है तो आज आपके पास अच्छा मौका है. एमसीएक्स (MCX) पर सोना वायदा 0.15 फीसदी (Gold price today) गिरकर 49,363 प्रति 10 ग्राम पर आ गया है. वहीं, चांदी वायदा (Silver Price Today) 0.6 फीसदी फिसलकर 71,832 प्रति किलोग्राम पर आ गई है. इसके अलावा पिछले सत्र में, सोना 4 महीने के उच्च स्तर 49,700 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर पहुंच गया था.

Get-Detailed-Customised-Astrological-Report-on

सोने के दाम में गिरावट की बात करें तो आज भी रिकॉर्ड हाई से सोना करीब 7000 रुपये नीचे कारोबार कर रहा है. यानी गोल्ड में खरीदारी करने का यह सही समय है. अगस्त 2020 में सोने ने अपने रिकॉर्ड लेवल को छुआ था.

24 कैरेट गोल्ड का भाव24 कैरेट गोल्ड के भाव की बात करें तो दिल्ली में 50990 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है. इसके अलावा चेन्नई में 50800 रुपये प्रति 10 ग्राम है. वहीं, कोलकाता में 50980 रुपये और मुंबई में 47910 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर कारोबार कर रहा है.

ग्लोबल मार्केट में सोने का हाल

पिछले कारोबार में ग्लोबल मार्केट में सोना पांच महीने के उच्चतम स्तर पर आ गया था, लेकिन आज यहां भी गिरावट देखने को मिल रही है. मजबूत अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों ने सोने की चमक फीकी कर दी है. मंगलवार को 5 महीने के उच्च स्तर 1,916.40 डॉलर पर पहुंचने के बाद हाजिर सोना 0.1 फीसदी की गिरावट के साथ 1,898.58 डॉलर प्रति औंस पर था.

सस्ता सोना खरीदने का मौका

आज भी आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की तीसरी सीरीज के तहत सस्ते में सोना खरीद सकते हैं. यह स्कीम 31 मई को शुरु हुई थी और लगातार 5 दिनों तक चलेगी. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने गोल्ड बॉन्ड स्कीम की तीसरी सीरीज के लिए इश्यू प्राइस 4,889 रुपये प्रति ग्राम तय किया है. बता दें 10 ग्राम सोने के लिए आपको 48,890 रुपये खर्च करने होंगे.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

किस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखKalashtami 2021: आज है कालाष्टमी, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और पढ़ें कालभैरव की ये पौराणिक कथा
अगला लेखअधिक मात्रा में कर रहे हैं तरबूज का सेवन तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं कई दिक्कतें