Gold-Silver Price Today: चांदी हो गई आज सस्ती, जानिए सोने का क्या है हाल

सोने-चांदी के रेट (Gold-Silver Price Today) में इस समय लगातार उतार-चढ़ाव जारी है. आज हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन चांदी के दाम गिरावट आई है. वहीं सोने के दाम एक बार फिर बढ़ गए हैं. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज फरवरी डिलीवरी वाले सोने के भाव में 0.07 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है. चांदी 0.01 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ कारोबार कर रही हैं.

सोना जा सकता है 50 हजार के पार

एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि दिवाली पर गोल्‍ड में जमकर बिक्री हुई. त्‍योहारी सीजन खत्‍म होने के बाद शादियों का सीजन शुरू हो गया है. ऐसे में सोना-चांदी की कीमतों (Gold Silver Price Update) को बढ़ी हुई मांग का समर्थन मिलता है. सोना एकबार फिर धीरे-धीरे 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव की तरफ बढ़ रहा है. साथ ही फंडामेंटल भी मजबूत बने हुए हैं.

जानिए सोने का भाव (Gold Price Today)

फरवरी डिलीवरी वाले गोल्ड की कीमत आज 0.07 फीसदी की तेजी के साथ 48,185 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर कारोबार कर रही है.

चांदी का भाव (Silver Price)

सर्राफा बाजार में आज चांदी के भाव में तेजी दर्ज की जा रही है. आज चांदी 0.01 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ 62,303 रुपये किलो हो गई है.

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट

आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतindia.news18.com
पिछला लेखVastu Tips: जानिए कैसे पेड़-पौधे घर में नहीं लगाने चाहिए?
अगला लेखMerry Christmas 2021: क्रिसमस पर पढ़ें जीवन बदलने वाले ईसा मसीह के ये 09 उपदेश