Gold Price Today: सोने का भाव 6 महीने के निचले स्तर पर पहुंचा, जानिए- आज क्या है 10 ग्राम सोने के रेट?

सोने की कीमतों (Gold price today) में आज हल्की तेजी है. एमसीएक्स (MCX) पर, दिसंबर का सोना वायदा 0.38% बढ़कर छह महीने के निचले स्तर, 45,942 प्रति 10 ग्राम के करीब है, जबकि चांदी की दरें 0.18% बढ़कर 58,490 प्रति किलोग्राम हो गईं. पिछले सत्र में, सोना 0.4% गिरा था वहीं, चांदी 3.5% या ₹ 2,000 प्रति किलोग्राम लुढ़क गई थी.

वैश्विक बाजारों में, सोने की कीमतों में तेजी आई है लेकिन अमेरिकी डॉलर के मजबूत होने से सात सप्ताह के निचले स्तर के पास रहा. बुधवार को हाजिर सोना 0.2% बढ़कर 1,729.83 डॉलर प्रति औंस हो गया. डॉलर इंडेक्स में आज थोड़ी गिरावट आई, लेकिन बुधवार को एक साल के उच्च स्तर के पास रहा, जिससे अन्य मुद्राओं में खरीदारों के लिए सोने की कीमत बढ़ गई.

शेयर की तरह खरीद सकेंगे गोल्ड

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने गोल्ड एक्सचेंज के लिए फ्रेमवर्क को भी अनुमति दी गई है. गोल्ड एक्सचेंज के लिए फ्रेमवर्क को SEBI (वॉल्ट मैनेजर्स) रेगुलेशंस के तहत अप्रूवल दिया गया है. सिक्योरिटीज कॉन्ट्रैक्ट रेगुलेशन एक्ट के तहत इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रेसिट्स को सिक्योरिटीज के तौर पर इश्यू और नोटिफाइ किया जाएगा. विदेश में इस तरह के एक्सचेंज पहले से चल रहे हैं. देश में भी गोल्ड के ट्रेड में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए एक्सचेंज शुरू करने की मांग की जा रही थी.

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट

आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

astro

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.
इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतhindi.news18.com
पिछला लेखVastu Tips: घर में इस तरह का ड्रैगन रखने से पड़ेगा बुरा असर, जरूर ध्यान रखें ये बातें
अगला लेखNavratri 2021: नवरात्रि में बरसेगी मां की कृपा, इन 108 नामों का करें जाप