भगवान विष्णु की कृपा बनी रहे इसलिए गुरुवार को भूलकर भी न करें ये काम

हमारे धर्मग्रंथों में सप्ताह के सातों दिनों का विशेष महत्व बताते हुए उसे किसी न किसी देवता का दिन बताया गया है. दिन विशेष पर उन देवता की विधि विधान से पूजा अर्चना करने पर व्यक्ति की सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है. गुरुवार (Guruvar) का दिन देवताओं के गुरु बृहस्पति का दिन माना जाता है. यह दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को समर्पित है. इस दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा करने पर जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं और जीवन में सुख-शांति एवं समृद्धि का वास हो जाता है. जो लोग भगवान विष्णु की पूजा करते हैं उनसे मां लक्ष्मी भी प्रसन्न रहती हैं और उन्हें धन-धान्य से परिपूर्ण कर देती हैं.
भगवान विष्णु की गूरुवार के दिन विधि विधान से पूजा की जाना चाहिए. उनकी पूजा के लिए कुछ खास नियम हैं. जिनका पालन भी जरूरी है. इस दिन व्यक्ति को ऐसा कोई भी काम करने से बचना चाहिए जिससे भगवान विष्णु अप्रसन्न हो जाएं. इस दिन कुछ विशेष चीजों का सेवन भी वर्जित माना जाता है.

गुरुवार को इन चीजों को न खाएं

केला – गुरुवार के दिन केले के फल को नहीं खाना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गुरुवार के स्वामी देवताओं के गुरु बृहस्पति हैं और उनका वास केले के पेड़ में होता है. इसके अलावा ये भी मान्यता है कि केले के पेड़ में भगवान विष्णुजी का वास होता है. यही वजह है कि गुरुवार के दिन केले के पेड़ का पूजन किया जाता है. जो लोग गुरुवार का व्रत रखते हैं उन्हें केले का सेवन नहीं करना चाहिए.

खिचड़ी – गुरुवार के दिन खिचड़ी भी नहीं खानी चाहिए. ऐसी मान्यता है कि गुरुवार को अगर घर में खिचड़ी बनाई जाती है या फिर खाई जाती है तो इससे धन का नुकसान उठाना पड़ सकता है. घर में दरिद्रता भी आती है.

इन कामों से बचें, इन्हें करें

– गुरुवार के दिन घर से कबाड़ नहीं निकालना चाहिए.
– इस दिन घर को धोना या पोछना नहीं चाहिए.
– गुरुवार के दिन पीली चीजों का दान करें.
– भगवान विष्णु के सामने देसी घी का दीपक जलाएं.
– इस दिन केले के पेड़ को जल अर्पित करना चाहिए.
– अपने गुरु का 108 बार नाम उच्चारित करें.

अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतhindi.news18.com
पिछला लेखGold Price Today: सोने-चांदी की नई कीमतें जारी, आज 4,000 रुपये सस्ता मिल रहा सोना, चांदी में बड़ी गिरावट
अगला लेखदैनिक राशिफल 29 अक्टूबर 2021: वृष राशि वाले छात्रों के लिए बढ़िया रहेगा दिन, जानें अन्य का हाल