Guruwar Upay: जीवन में चल रही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए गुरुवार को जरूर करें ये उपाय, होगा लाभ

Guruwar Upay: 12 मई को गुरुवार का दिन होने के साथ-साथ मोहिनी एकादशी भी है। ऐसे में इस दिन भगवान विष्णु के निमित्त व्रत रखने के साथ ही कुछ खास उपाय करने से आप किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं, अपनी किसी विशेष इच्छा की पूर्ति कर सकते हैं, अपने जीवन की उन्नति सुनिश्चित कर सकते हैं, अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते हैं। तो ऐसे में आइए जानते हैं गुरुवार के दिन कौन-से उपाय करने से आपको शुभ फल मिलेंगे।

अगर आपके बच्चे आपकी बातों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते और उसके चलते आप थोड़े परेशान रहते हैं, तो इस दिन थोड़ा-सा केसर लेकर, पहले भगवान श्री विष्णु को तिलक लगाएं, फिर ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय’ बोलते हुए अपने बच्चे को केसर का तिलक लगाएं। ऐसा करने से आपका बच्चा आपकी बातों पर ध्यान देगा और धीरे-धीरे करके आपकी परेशानी भी कम होगी।
अगर आप आर्थिक रूप से अपनी स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं, तो इस दिन तुलसी के पौधे में दूध अर्पित करें और दोनों हाथों से तुलसी की जड़ को छूकर आशीर्वाद लें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।
अगर आप किसी से प्यार करते हैं और उसे अपनी तरफ आकर्षित करना चाहते हैं, तो इस दिन एक मिट्टी का कलश लें और उस कलश के मुंह पर एक लाल रंग का कपड़ा बांध दें। अब उस कलश की पहले रोली, चावल से पूजा करें। फिर कलश पर उस व्यक्ति की तस्वीर बनाएं, जिससे आप प्यार करते हैं और कलश को देखते हुए 5 बार उस व्यक्ति का नाम अपने मन में लें। फिर विष्णु मन्दिर में जाकर वह कलश रख आएं। ये उपाय करने से आप जिससे भी प्यार करते हैं, वह खुद-ब-खुद आपकी तरफ आकर्षित हो जायेगा।
अगर आपकी कोई विशेष इच्छा है, जिसे आप जल्द से जल्द पूरी करना चाहते हैं, तो इस दिन अपनी किसी विशेष इच्छा की पूर्ति के लिये एक नया पीले रंग का छोटा-सा कपड़ा लें। अगर आपके घर में कोई नया पीले रंग का कपड़ा मौजूद न हो, तो बाजार से जाकर एक पीले रंग का रूमाल खरीद लाएं, वह आसानी से आपको मिल जायेगा। फिर उस रूमाल के चारों ओर किनारे पर एक चमकीले रंग का गोटा लगाएं और श्री हरि के मंदिर में जाकर वह रूमाल भेंट कर दें। साथ ही भगवान से अपनी इच्छा की पूर्ति के लिये प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपकी जो भी इच्छा होगी, वह जरूर पूरी होगी।
जीवन में अपनी उन्नति के लिए इस दिन अपने स्नान के पानी में थोड़ा-सा गंगाजल और कुछ तिल के दाने मिलाकर स्नान करें। इसके बाद साफ कपड़े पहनकर भगवान विष्णु की धूप-दीप आदि से विधि-पूर्वक पूजा करें और भगवान का आशीर्वाद लें। ऐसा आपके जीवन की उन्नति सुनिश्चित होगी।
अपने जीवनसाथी के साथ रिश्ते में मजबूती लाने के लिये इस दिन भगवान श्री विष्णु की विधि-पूर्वक पूजा करने के बाद श्री विष्णु गायत्री मंत्र का जाप करें। श्री विष्णु गायत्री मंत्र इस प्रकार है- ऊँ नारायणाय विद्महे वासुदेवाय धीमहि तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।। इस मंत्र का 11 बार जाप करने से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते में मजबूती आयेगी।
ऑफिस में कट थ्रोट कॉम्पीटिशन में जीत हासिल करने के लिये इस दिन भगवान विष्णु के आगे चन्दन की खुशबू वाली एक धूपबत्ती जलाएं। साथ ही उन्हें पिसी हुई शक्कर मिले दही का भोग लगाएं। साथ ही यह ध्यान रहे कि भोग लगाने के बाद प्रसाद को कभी रखना नहीं चाहिए। क्योंकि भगवान को चढ़ाया प्रसाद कुछ देर बाद निर्माल्य हो जाता है। लिहाजा भगवान को दही का भोग लगाने के तुरंत बाद ही उसे प्रसाद के रूप में स्वयं खा लें। ऐसा करने से आपको ऑफिस में कट थ्रोट कॉम्पीटिशन में जीत हासिल करने की ताकत मिलेगी।
अपने करियर की बेहतरी के लिये, अपने आपको एक ऊंचे मुकाम तक पहुंचाने के लिये इस दिन भगवान विष्णु को माखन, मिश्री का भोग लगाएं और श्री विष्णु की मूर्ति या तस्वीर के आगे बैठकर ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय’ मंत्र का 108 बार जाप करें। ऐसा करने से आपके करियर की बेहतरी होगी और आप एक ऊंचे मुकाम तक पहुंचेंगे।
अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो इस दिन किसी ब्राह्मण को आदर सहित घर पर आमंत्रित करें और भरपेट भोजन कराएं । साथ ही अपनी इच्छानुसार कुछ दक्षिणा भी दें। अगर ब्राह्मण भोजन के लिये स्वयं घर पर न आ सके, तो एक थाली में भोजन निकालकर उनके घर दे आएं और वहीं पर पैर छूकर उन्हें कुछ दक्षिणा भी दें। ऐसा करने से आपके बिजनेस में निश्चित रूप से बढ़ोतरी होगी।
अपने दाम्पत्य जीवन में मधुरता लाने के लिये इस दिन सुबह के समय स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान विष्णु की विधि-पूर्वक पूजा करें। उसके बाद केले के वृक्ष की जड़ में पानी डालें और अपने सुखी दाम्पत्य जीवन के लिये कुछ देर शांत मन से केले के वृक्ष में भगवान का ध्यान करें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में मधुरता आयेगी।

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखAaj Ka Rashifal 12 May 2022: कुंभ राशि वालों के वैवाहिक जीवन में आएंगी खुशियां, जानिए अन्य राशियों का हाल
अगला लेखChanakya Niti: हर दिन घर में हो रही हैं ये चीजें तो हो जाएं सावधान, देती हैं अशुभ संकेत