पायरिया की समस्या से निजात दिलाने में कारगर है हल्दी, मसूड़ों से खून आना भी होगा जाएगा बंद

स्किन के साथ-साथ दांतों और मसूड़ों को भी हेल्दी रखना जरूरी हैं। आपके द्वारा की गई जरा सी लापरवाही आपके दांतों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ठीक ढंग से ब्रश न करने के कारण पायरिया जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। दांतों की सफाई ठीक ढंग से न कर पाने के कारण बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते हैं जिसके कारण पायरिया रोग की समस्या हो जाती है। पायरिया के कारण मसूड़ों में खून आना, दांतों में दर्द, मुंह से बदबू के साथ -साथ कई बार दांत टूटने की समस्या भी हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए महंगी से महंगी दवाओं का सेवन करते है। लेकिन आप चाहे तो घर में मौजूद चीजों का इस्तेमाल करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

पायरिया की समस्या से निजात पाने के लिए हल्दी काफी कारगर साबित हो सकती हैं। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन ए, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स के अलावा एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं। जानिए हल्दी का कैसे इस्तेमाल करके पायरिया की समस्या से निजात पा सकते हैं।

पायरिया के लक्षण

मसूढ़ों में सूजन और लाली।
दांतों के बीच खाली जगह।
सांस में बदबू आना
दांतों का हिलना।
मसूढ़ों और दांतों में पस का जमा होना।
दांतों और मसूढ़ों से खून आना।

rgyan app

पायरिया की समस्या से निजात पाने के लिए ऐसे करे हल्दी का इस्तेमाल

एक बाउल में थोड़ा सा सरसों का तेल में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर सुबह-शाम मसूड़ों पर लगाकर हल्के हाथों से अच्छी प्रकार मालिश करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें।
एक बाउल में त्रिफला, हल्दी, सेंधा नमक और सरसों का तेल डालकर अच्छी तरह से मिलाकर मसूड़ों की धीरे-धीरे मसाज करते हैं। इसके बाद कुल्ला कर लें। इससे आपको लाभ मिलेगा। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here