Home स्वास्थ्य सिर में हो रहा है असहनीय दर्द तो कपड़े में रखकर बांधे...

सिर में हो रहा है असहनीय दर्द तो कपड़े में रखकर बांधे ये पत्ता, मिनटों में हो जाएगा छूमंतर

अक्सर लोग खाने के बाद पान खाने का शौक रखते हैं साथ ही इस पूजा-पाठ में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है ये सेहत से संबंधित कई परेशानियों को दूर कर सकता है। जी हां इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य संबंधी समस्या के लिए अच्छे होते हैं। सेहत के साथ-साथ यह खूबसूरती बढ़ाने में भी अहम भूमिका निभाता है तो चलिए आपको बताते हैं पान के पत्तों के अनगिनत फायदे-

सिर दर्द से मिलती राहत-

पान के पत्तों से सिर दर्द में आराम मिलता है। बताया जाता है कि दर्द कम करने के लिए आप पान के कुछ पत्ते लें और एक कपड़े में रखकर उसे कुछ सिर पर बांध लें। इससे दर्द में राहत मिलती है।

घाव भरने में सहायता करता है-

पान के पत्तों को घाव को ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। घाव होने की स्थिति में, पान के पत्तों को घाव पर रखकर कपड़े की सहायता से हल्का सा बांध लें। इससे घाव जल्दी भरने में मदद मिलती है।

खुजली से राहत-

खुजली से राहत पाने के लिए पान का पत्ता इस्तेमाल करें। आप नहाने के पानी में पान के पत्ते का रस निकालकर डाल सकती हैं। इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण खुजली से राहत दिलाने में असरदार साबित होंगे।

बालों का झड़ना करे कम-

बालों का झड़ना एक बहुत बड़ी समस्या है। इससे छुटकारा पाने के लिए एक घरेलु और आसान तरीका यह भी है कि आप पान से बना पेस्ट अपने बालों पर लगा सकती हैं। इससे बालों को पोषण मिलता है और बाल झड़ना बंद हो जाता है।

पिंपल्स हो जाएंगे गायब-

पान में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पिंपल्स को हटाने में असरदार माने जाते हैं। इसके लिए आप कुछ पान के पत्ते लें और उसे पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसमें 2 चुटकी हल्दी और एलोवेरा जेल मिक्स कर दें। इसके बाद इसको लगाएं और 20 मिलन बाद चेहरे को धो लें।

सर्दी-ज़ुकाम में मिलता है आराम-


पान के पत्तों से सर्दी जुकाम ठीक हो सकता है। इसके लिए आप पान के पत्तों से डंठल अलग कर दें। अब इन डंठलों को पत्थर पर घिसें और थोड़ा शहद मिलाकर इसे खाएं। कफ में भी आराम मिलेगा। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Exit mobile version