स्ट्रॉबेरी में छिपा है सेहत का खजाना, वजन घटाने से स्ट्रेस कम करने तक, जानिए इसके अनेक लाभ

लाल रंग के मीठे और रसीले स्ट्रॉबेरी के फल को लोग बड़े चाव से खाते हैं। स्ट्रॉबेरी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, सेहत के लिए भी उतनी ही फायदेमंद है। इस फल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। प्रोटीन, कैलोरी, फाइबर, आयोडीन, फोलेट, ओमेगा 3, पौटाशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटीमिन बी और सी के गुणों से भरपूर स्ट्रॉबेरी का सेवन शरीर को कई बीमारीयों से लड़ने की ताकत देता है। आमतौर पर स्ट्रॉबेरी को कच्चा ही खाया जाता है। इसके अलावा इसे टॉपिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानतें हैं कि स्ट्रॉबेरी का सेवन आपके सेहत के लिए कैसे लाभदायक है?

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

स्ट्रॉबेरी खाने से घटता है वजन

एक कप स्ट्रॉबेरी में 53 कैलोरी होती है। इसमें भरपूर फाइबर भी होता है, जिससे इसको खाने के बाद काफी देर तक पेट भरा रहता है और आप अनहेल्दी स्नैक खाने से बच जाते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी आपका मेटाबॉलिज्म तेज करता है, जिससे शरीर तेजी से कैलोरी बर्न करता है।

स्ट्रेस कम करता है स्ट्रॉबेरी

इसका सेवन मूड को लाइट बनाए रखता है। जिससे आपको पॉजिटिव एनर्जी मिलती है और आप फ्रेश फील करते हैं। जिससे आपको स्ट्रेस नहीं होता है।

rgyan app

स्ट्रॉबेरी खाने से बूस्ट होती है इम्युनिटी

स्वस्थ रहने के लिए अच्छी इम्युनिटी होना बेहद जरूरी है। इसके स्ट्रॉबेरी का सेवन करें, स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता जो इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here