दिखें ये लक्षण तो समझ ले कि शरीर में कम है कैलोरी, पड़ेगा स्वास्थ्य पर बुरा असर

कैलोरी

आज के समय में हर कोई मोटापा से परेशान है। जिसके कारण खुद का वजन कंट्रोल करने के लिए बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी वाली चीजों का सेवन कम कर देते हैं। लेकिन आपको शायद ये बात नहीं पता है कि अगर शरीर में एक लिमिट के बाद कैलोरी की मात्रा कम हो जाए तो स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है। जी हां शरीर में कैलोरी कम होने से शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जानें ऐसे  ही कुछ संकेत जो आपको बताते कि कैलोरी की मात्रा थोड़ी ज्यादा लेनी है। 

रोजाना की ये 7 आदतें कर सकती है आपका ब्रेन डैमेज, कभी भी न करें इन्हें इग्नोर

बालों का अधिक झड़ना
बालों को झड़ना एक आम समस्या लेकिन जब ये समस्या हद से ज्यादा बढ़ जाए तो समझ लें कि आपके शरीर में कैलोरी की कमी हो गई है। हेल्दी, सॉफ्ट बालों के लिए प्रोटीन, बायोटीन के अलावा कैलोरी का होना भी बहुत जरूरी है।

स्किन संबंधी समस्या
अगर आपकी स्किन बहुत अधिक ड्राई या फिर खुजली और फटती रहती है तो समझ लें कि शरीर में कैलोरी के अलावा पोषक तत्वों की कमी हो रही हैं। आमतौर पर ये समस्या विटामिन ई और सी की कमी के कारण होती है। 

सोने में समस्या
कई शोधों में ये बात सामने आई है कि वजन बढ़ने और इंसुलिन की समस्या के कारण नींद की कमी की समस्या हो जाती है।  इसके अलावा जब शरीर में कैलोरी की कमी होत है तब भी नींद न आने की समस्या हो जाती है। 

अधिक चिड़चिड़ापन हो जाना
अगर आपको बिना किसी बात या छोटी-छोटी बात पर चिड़चिड़ापन होता है। ऐसे में आप जान लें कि यह कैलोरी के कम होना का एक संकेत है। 

आद्यात्मिक और सामाजिक जानकारी के लिए अभी डाउनलोड करे : Rgyan APP

अधितकर शरीर का ठंड रहना
आपको बता दें कि आपके शरीर का तापमान और कैलोरी एक-दूसरे से जुड़ी हुई है। शरीर को गर्म करने के लिए कैलोरी की जरुरत पड़ती है। ऐसे में अगर आपके शरीर में कैलोरी कम होगी तो आप के शरीर का तापमान ठीक रखने में मदद नहीं मिल पाती हैं। 

कब्ज
कब्ज की समस्या होना भी कैलोरी कम होने के कारण हो सकता है। यह समस्या वृद्ध लोगों में होना एर आम बात है। अगर आपको यह समस्या लगातार हो रही है तो अपने खानपान पर ध्यान देने के साथ-साथ कैलोरी का चांज कराएं।