Home मनोरंजन Homework Tips: बच्चों का होमवर्क कराना हुआ आसान, फॉलो करें ये खास...

Homework Tips: बच्चों का होमवर्क कराना हुआ आसान, फॉलो करें ये खास टिप्स

आपने अक्सर बच्चों को स्कूल या ट्यूशन का होमवर्क (Home Work) करने में आनाकानी करते हुए देखा होगा. बच्चों का मन बहुत चंचल होता है इसलिए उनका ध्यान खेलकूद (Sports) की तरफ ज्यादा लगता है, और पढ़ने-लिखने की तरफ कम. जब भी माता-पिता स्कूल या ट्यूशन (Tution) का होमवर्क करने के लिए कहते हैं, तो बच्चे उन्हें टाल देते हैं. ऐसा नहीं है कि सभी बच्चे ऐसा करते हैं. कुछ बच्चे पढ़ने-लिखने में अच्छे भी होते हैं, लेकिन कुछ बच्चे होमवर्क को बोझ समझते हैं. ऐसे में पेरैंट्स का दायित्व बढ़ जाता है कि बच्चे को होमवर्क किसी बोझ की तरह ना लगे. यदि बच्चा खुद से होमवर्क करें तो यह उसे आसान लगेगा और उसका रुझान भी पढ़ाई-लिखाई की तरफ बढ़ने लगेगा. आज हम इस आर्टिकल की मदद से आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आपका बच्चा भी होमवर्क करने में आनाकानी नहीं करेगा.

खेल खेल में सिखाएं पढ़ाई करना

बच्चे होमवर्क इसलिए नहीं करते क्योंकि उन्हें खेलना-कूदना ज्यादा पसंद होता है. इसलिए यदि आप अपने बच्चे का होमवर्क आसान बनाना चाहते हैं तो उन्हें खेल-खेल में होमवर्क करना सिखाएं. जैसे यदि बच्चा छोटा है और उसे होम वर्क में कलर के नाम याद रखने को कहा गया है तो आप उसके साथ कोई कलर गेम खेल सकते हैं. इससे उसे कलर्स के नाम भी याद रहेंगे और उसका खेलने का मन भी बना रहेगा. इसी तरह आप उसे गणित में प्लस और माइनस भी सिखा सकते हैं.

साथ में करें काम

बच्चों के होम वर्क को आसान बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने ऑफिस का काम भी उस समय करें जब आपका बच्चा होमवर्क कर रहा हो. आप उसके साथ काम खत्म करने का कॉम्पिटिशन भी कर सकते हैं. जैसे आप अपने बच्चे को बोलें कि हम दोनों अपना-अपना होमवर्क करेंगे और जो पहले अपना काम खत्म कर लेता है उसे शाम को आइसक्रीम की ट्रीट मिलेगी. बच्चे खाने पीने के शौकीन होते हैं तो ऐसे में वह अपना काम मन लगाकर करेंगे.

वीडियोज और लर्निंग ऐप की लें मदद

कई बार बच्चे होमवर्क को इसलिए भी छोड़ देते हैं क्योंकि वह कॉन्सेप्ट ही नहीं समझ पाते. ऐसे में आप वीडियो या लर्निंग ऐप की मदद ले सकते हैं. बच्चों को पढ़ने से ज्यादा देखकर सीखने में आसानी होती है. तो आप वीडियो और लर्निंग ऐप की मदद से अपने बच्चों को पढ़ा सकते हैं. लर्निंग ऐप यूज करते समय बच्चों को अपनी कमियों और गलतियों के बारे में पता चलता है, तो वह आगे से इस प्रकार की गलतियां करने से बचते हैं, और अपना होम वर्क भी समय पर पूरा कर लेते हैं.

पढ़ाई का वक्त तय करें

कभी-कभी बच्चे पढ़ने से इसलिए भी भागते हैं क्योंकि वह किताब लेकर पढ़ने तो बैठ जाते हैं लेकिन उनका ध्यान पढ़ाई में ना लग कर इधर-उधर होता है. ऐसे में उनका होमवर्क कई-कई घंटों में पूरा हो पाता है. जो बच्चों के लिए बहुत बोरिंग हो जाता है, इसलिए आप अपने बच्चों के होमवर्क का टाइम सेट करें, ऐसा करने से उन्हें होम वर्क के साथ खेलने का भी टाइम मिलेगा. जैसे जब उन्हें पता होगा कि यदि मैं 1 घंटे में अपना होमवर्क कंप्लीट कर लेता हूं तो उसके बाद मैं खेल सकता हूं. तब वह अपने होमवर्क को ठीक तरीके से और समय पर पूरा करने की पूरी कोशिश करेंगें. इससे उनका होमवर्क भी पूरा हो जाएगा और उन्हें खेलने के लिए टाइम भी मिल जाएगा. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Exit mobile version