रात में नींद ना आने की समस्या को दूर कर देंगे ये 2 हर्बल ड्रिंक्स, जानें बनाने का तरीका

तनाव की वजह से कई लोगों के साथ रात में नींद ना आने की समस्या बढ़ गई है। कई बार तो ऐसा होता है कि लोग रातभर जागते रहते हैं और यही सोचते हुए पूरी रात बीत जाती है कि आखिर नींद कब आएगी। अगर आपके साथ भी नींद ना आने की समस्या है तो कुछ हर्बल ड्रिंक्स इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। खास बात है कि ये हर्बल ड्रिंक्स हैं तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी नहीं होगा। जानिए क्या हैं ये हर्बल ड्रिंक्स और कैसे आप इन्हें घर पर आसान तरीके से बना सकते हैं।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

शहद और दूध

शहद और दूध मिलाकर पीने से आपकी नींद ना आने की समस्या धीरे धीरे दूर हो सकती है। दूध को जब आप शहद के साथ मिलाकर पिएंगे तो ये एक हर्बल ड्रिंक की तरह काम करेगा और आपकी अनिद्रा की परेशानी को छूमंतर कर देगा। दरअसल, दूध में ट्रीप्टोफन नाम का अमीनो एसिड होता है जो नींद के हार्मोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। जबकि शहद दिमाग से मेलाटोनिन को रिलीज करने में मदद करता है। जो शरीर में ऑरेक्सिन के लेवल को कम करता है। जब आप दूध में शहद को मिलाकर पीएंगे तो दिमाग शांत होगा और नींद आ जाएगी।

ऐसे बनाएं दूध और शहद की हर्बल ड्रिंक

एक गिलास में हल्का गुनगुना दूध लें
इसमें एक चम्मच शहद मिला दें
दोनों को अच्छे से मिक्स करें और सोने से करीब आधा घंटा पहले रोजाना पी लें
धीरे धीरे आपकी नींद ना आने की समस्या दूर हो जाएगी

सौंफ का पानी करेगा मदद

सौंफ का पानी भी नींद ना आने की समस्या को दूर करने का काम करेगा। सौंफ भोजन को पचाने के साथ साथ आपके दिमाग को शांत करेगी जिससे आपकी नींद ना आने की समस्या धीरे धीरे दूर हो जाएगी।

rgyan app

ऐसे बनाएं सौंफ का पानी

आधा लीटर पानी एक बर्तन में लें
इसमें एक बड़ी चम्मच सौंफ डालें
इस बर्तन को गैस पर रखें और उबालें
इसके बाद गैस बंद कर दें और पानी को छान लें
इस पानी को सोने से पहले रोजाना पीएं

अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here