फेफड़ों को मजबूत बनाने में मदद करेंगे ये हर्बल ड्रिंक, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

फेफड़े और हृदय शरीर के दो ऐसे महत्वपूर्ण अंग हैं जो चौबीसों घंटे काम करते हैं। ऐसे में उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनिया की 92% आबादी प्रदूषित हवा में सांस ले रही है। हानिकारक छोटे जहरीले तत्व श्वसन और हृदय प्रणाली में गहराई से फैल सकते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें तो आपके लंग्स को हेल्दी रखने के साथ इम्यूनिटी को भी बूस्ट करे।

Get-Detailed-Customised-Astrological-Report-on

कोरोना का असर सबसे अधिक फेफड़ों पर हो रहा है। यह वायरस शरीर में प्रवेश कर लंग्स को पूरा डैमेज कर देता है। जिससे शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती हैं, क्योंकि लंग्स खून के माध्यम से पूरे शरीर में ऑक्सीजन प्रवाहित करता है। ऐसे में ऑर्टिफिशियल ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है। जिसके समय पर ना मिल पाने के कारण व्यक्ति की मौत भी हो जाती हैं। इसलिए ऐसे हालात में जरूरी है कि आप अपने लंग्स का अधिक ध्यान रखें।

अच्छी डाइट लेने से आपके लंग्स ठीक ढंग से काम करके हैं इसके साथ ही वह मजबूत बनते हैं। आयुर्वद के अनुसार विभिन्न तरह के फूड्स आपके श्वसन तंत्र को नॉर्मल रखने में मदद करते हैं। फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए आप कई तरह के उपाय अपनाते हैं। आप चाहे तो अपनी डाइट में इन हर्बल ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं। इससे आपके लंग्स मजबूत बनेंगे।

हल्दी का पानी या दूध

रोजाना हल्दी का सेवन करने से आपके श्वसन लेने वाली नली में आई सूजन को कम करता है। इसमें करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है जो फेफड़ों को हेल्दी रखने के साथ नैचुरल तरीके से मजबूत बनाता है। इसके साथ ही शरीर में मौजूद विषाक्त तत्वों को बाहर निकालकर इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। इसलिए आप रोजाना रात को सोने से पहले दूध में हल्दी डालकर पिएं या फिर हल्दी वाला पानी पी सकते हैं।

पुदीना की चाय

पुदीना श्वसनतंत्र संबंधी समस्याओं को नैचुरल तरीके से सही करता है। यह बलगम को साफ करके गले की खराश को कम करता है। इसके साथ ही लंग्स इंफेक्शन के कारण आई सूजन को भी कम कर देता है।

अदरक की चाय

अदरक की चाय में गुणकारी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों पाए जाते हैं जो आम खांसी और सर्दी को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही श्वसन पथ से विषाक्त पदार्थों को साफ करने में सहायक है। पोटेशियम, मैग्नीशियम, और जिंक से भरपूर अदरक की चाय का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसके साथ ही यह मौसमी फ्लू और संक्रमण से निजात दिलाने में मदद करती है।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

इलायची ड्रिंक

यह फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करने के साथ पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करती है। इसके साथ ही इसकी खुशबू आपके मन को शांत रखने में मदद करती हैं। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here