राशि के अनुसार कौन सा रंग आपके लिए होगा शुभ, जिससे आपकी होगी सारी समस्या दूर…

चैत्र कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि और मंगलवार के दिन होली खेली जाएगी। प्रतिपदा तिथि 10 मार्च को शाम 7 बजकर 24 मिनट तक रहेगी । उसके बाद द्वितीया तिथि लग जाएगी। फिलहाल चैत्र कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि चल रही है । आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार 10 मार्च के दिन होली का त्योहार है । जहां 9 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा, वहीं 10 को रंग खेलकर होली का त्योहार मनाया जायेगा । 10 मार्च को होली के इस खास अवसर पर किन कार्यों का महत्व है, इस दिन आपको अपनी राशि अनुसार किन रंगों से होली खेलनी चाहिए। इस बारे में जानें आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि 
इस दिन लाल गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद लाल रंग के कपड़े पहनकर घर के मन्दिर में माथा टेककर प्रणाम करें । साथ ही 

वृष राशि 
इस दिन नीले रंग के गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद नीले रंग के कपड़े पहनकर अपने पास एक साफ-सुथरे रूमाल में थोड़ा-सा इत्र लगाकर रख लें ।

मिथुन राशि 
इस दिन ब्राउन रंग से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद भूरे रंग के कपड़े पहनकर कपूर से पूरे घर में धुआं करें । 

कर्क राशि 
इस दिन बैंगनी रंग के गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद बैंगनी रंग के कपड़े पहनकर घर में अगर बड़ा भाई है तो उनसे, नहीं तो अपने बड़े भाई समान लोगों से गले मिलें। 

होली 2020: इस साल की होली पर ये खास टिप्स आजमाकर करें त्वचा और बालों की देखभाल

सिंह राशि 
इस दिन गोल्डन येलो गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद कुछ मीठा खाएं और दूसरों को भी खिलाएं। 

कन्या राशि 
इस दिन केसरीया रंग के गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद पीले या केसरीया रंग के कपड़े पहनकर तुलसी के पौधे को स्पर्श करें ।

तुला राशि 
इस दिन आप अबीर में थोड़ा-सा गुलाल मिलाकर उससे होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद सिल्वर या व्हाइट रंग के कपड़े पहनकर अपने आस- पड़ोस में रहने वाले अपनों से बड़ों को सिर झुककर प्रणाम करें । 

वृश्चिक राशि 
आप लाल गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद लाल रंग के कपड़े पहनकर अपने कुल देवता को हाथ जोड़कर नमस्कार करें । 

होली 2020: बिना नुकसान के आप इस होली में खेल सकते हैं रंग, केवल आपको करना होगा इन टिप्स

धनु राशि 
इस दिन आप हल्के हरे गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद अपने पिता का पैर छूकर आशीर्वाद लें । 

मकर राशि
इस दिन आप हरे गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद हरे रंग के कपड़े पहनकर अपने दोस्तों को गले लगाएं ।

कुंभ राशि 
इस दिन आप गुलाबी रंग के गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद गुलाबी रंग के कपड़े पहनकर अपनी माता के चरण स्पर्श करें ।

मीन राशि 
इस दिन आप ऑरेन्ज गुलाल से होली खेलें और होली खेलकर नहाने के बाद ऑरेन्ज रंग के कपड़े पहनकर घर में अपने से छोटों को कुछ न कुछ गिफ्ट करें।