होली पर आपकी जिंदगी बेरंग कर सकता है केमिकल, रंग खेलने से पहले करें ये 5 काम

फाल्गुन का सबसे बड़ा त्योहार होली आने वाला है. प्यार और स्नेह का प्रतीक ये पर्व हिंदू धर्म में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन लोग एक दूसरे रंग-गुलाल लगाकर शुभकामनाएं देते हैं. होली पर रंग-गुलाल खेलने का धार्मिक महत्व है, लेकिन इनमें मौजूद केमिकल हमारे बाल और स्किन के लिए बेहद खतरनाक हो सकते हैं. ये हमारे बालों की जड़ों और स्किन को आसानी से डैमेज कर सकते हैं. होली पर रंग खेलने से पहले अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो यकीनन ये केमिकल आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे.

astrologi report
  1. कैसे कपड़े पहनें- सबसे पहले तो आप आलमारी खंगालिए. ऐसे पुराने कपड़े निकाल लीजिए जिससे आपका पूरा शरीर ढक जाएगा. जितना कम रंग शरीर पर लगेगा, , छुड़ाना उतना ही आसान होगा.
  2. कोल्ड क्रीम या तेल- शरीर का जो हिस्सा खुला हो उस पर कोल्ड क्रीम या फिर तेल लगा लें. ऑयली स्किन पर रंग जम नहीं पाएगा और बाद में नहाते वक्त आसानी से छूट जाएगा.
  3. वाटरप्रूफ सनस्क्रीम- अगर होली के दिन आप धूप में निकलने वाले हैं तो टैनिंग से बचने के लिए वाटरप्रूफ सनस्क्रीम लगा सकते हैं. सनस्क्रीम से त्वचा न केवल टैनिंग से बचेगी बल्कि रंग त्वचा की अंदरूनी परत तक नहीं घुसेगा.
  4. खूब पानी पिएं- होली खेलने के दौरान पानी पीना बहुत आवश्यक है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने त्वचा में नमी बनी रहती है. स्किन ड्राई भी हो सकती है. स्किन पर रंग का बुरा असर पड़ सकता है. इसलिए पानी पीते रहें.
  5. ड्राई लिप्स- होली खेलते वक्त शरीर का तो ख्याल हम रख लेते हैं, लेकिन होंठ और कान को भूल जाते हैं. होठों और कानों पर लिप बाम या वैसलीन लगा लेंगे तो दोनों सुरक्षित रहेंगे और कोई नुकसान नहीं होगा.

अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.aajtak.in
पिछला लेखबांग्लादेश में काली मंदिर पहुंच PM मोदी ने की पूजा, बंगाल चुनाव में वोटरों को साधने की कोशिश?
अगला लेखबंगाल विधानसभा चुनाव: TMC ने गड़बड़ी का आरोप लगाया, वोटिंग प्रतिशत अचानक कम होने की शिकायत की