दस्त की समस्या से हैं परेशान, बस बेल सहित करें इन चीजों का सेवन

गर्मियों का मौसम आते ही न जाने कितनी बीमारियों को साथ लेकर आ जाता है। अगर आपने थोड़ा सा भी सेहत में ध्यान न दिया तो आपको कोई न कोई बीमारी पकड़ ही लेती है। इस मौसम में दूसरे मौसम में ज्यादा आपको अपना ख्याल रखना पडता है। इन्हीं में से एक एक बीमारी है दस्त की।

आमतौर पर दस्त की समस्या वात, पित्त और कफ दोष असंतुलित होने के कारण हो जाता है। जिसके कारण शरीर की पाचन क्रिया काफी कमजोर हो जाती है। इससे आपके द्वारा खाया हुआ खाना अच्छे से नहीं पच पाता है।

astrologi report

जब किसी को दस्त की समस्या होती है तो वह दवाओं का सेवन करके इसे रोकने की कोशिश करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इसे आसानी से कुछ घरेलू नुस्खों के द्वारा भी रोका जा सकता है।

दस्त के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इससे रोगी को अधिक प्यास लगने लगती है और गला सूखने लगता है। ऐसे में आप अधिक मात्रा में पानी पिएं। जिससे आप डिहाड्रेशन के शिकार न हो।

दस्त से निजात पाने के घरेलू नुस्खे

बेल

बेल के फल में विटामिन सी, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन और आयरन भी अधिक मात्रा में मिलते हैं। इसके अलावा टैनिन और पेक्टिन नामक तत्व पाए जाते है जो डायरिया, दस्त और पेचिश को ठीक करने में मदद करते है। पके हुए बेल का एक 1 चम्मच पल्प को एक 1 दही दही के साथ खा लें।

अनार

दस्त की समस्या से निजात दिलाने के लिए अनार काफी फायदेमंद है। इसके दानों का सेवन करे। इसके अलावा 2-3 ग्राम अनार के छिलके का पाउडर सुबह-शाम पानी के साथ ले।

इसबगोल

आयुर्वेद में इसे अहम स्थान दिया गया है। यह अपने लैक्सेटिव और पेट को ठंडक देने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। लूज मोशन की समस्या से निजात पाने के लिए इसबगोल को दही के साथ खा लें। दही में प्रोबायोटिक गुण होने के कारण यह संक्रमण को जल्दी ठीक करती है वहीं इसबगोल दस्त को रोकती है।

rgyan app

दही

दही में प्रोबायोटिक गुण होने के कारण यह संक्रमण को जल्दी ठीक करती है। इसका सेवन करे। इस बात का ध्यान रखें कि दही खट्टा नहीं होना चाहिए। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखKorean Skincare Routine: दमकती बेदाग त्वचा के लिए कोरियन लड़कियां अपनाती हैं ये स्किन केयर रूटीन, खास है चावल का फार्मूला
अगला लेखदुखद: अस्पताल में ऑक्सीजन का टैंकर हुआ लीक, 22 मरीजों की मौत, और बढ़ सकता है आंकड़ा