ड्राई और फ्रिजी हेयर से हैं परेशान, तो घर पर बनाएं ये नैचुरल कंडीशनर

दरअसल हर किसी की यह ख्‍वाहिश होती है कि उसके बाल दिखने में खूबसूरत हों. खूबसूरत बाल ना सिर्फ हमारी खूबसूरती बढ़ाते हैं बल्कि हमारी पर्सनालिटी में भी निखार लाते हैं. ऐसे में जब हमें कहीं जाना होता है तो हम सबसे पहले अपने बालों को वॉश करते हैं लेकिन ऐसा करते ही हमारे बाल रूखे और बेजान (Dry, Dull Or Frizzy Hair) लगने लगते हैं.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

दरअसल ये शैंपू हमारे बालों के स्‍कैल्प से सारे तेल सोख लेते हैं जिससे स्‍कैल्‍प ड्राई हो जाती है. ऐसे में इन्‍हें सॉफ्टनेस देने के लिए कंडीशनर की जरूरत पड़ती है. हालांकि मार्केट में कई तरह के कंडीशनर मिल जाते हैं लेकिन इनमें भारी मात्रा में कैमिकल होने की वजह से ये आगे चलकर हमारे बालों के लिए परेशानियां ही खड़ी करते हैं.

इन कैमिकल युक्‍त कंडीशनर को यूज करने से बालों में शाइन तो आ जाता है लेकिन बालों का झड़ना, उनका सफेद होना जैसी समस्‍या शुरू हो जाती है. इससे बचने के लिये हम आपको यहां नेचुरल तरीके से बालों को कंडीशन करने के उपाय बता रहे हैं जिनके इस्‍तेमाल से आपके बाल शाइन तो करेंगे ही, उन्‍हें पोषण भी मिलेगा.

एलोवेरा का प्रयोग

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर एलोवेरा से हेयर कंडीशनर बनाने के लिए सबसे पहले चाकू की मदद से एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकाल लें. अब 4 चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच नींबू का रस मिला लें. इसे अच्‍छी तरह मिलाकर बालों पर 10 मिनट तक लगाकर रखें. इन्‍हें गुनगुने पानी से धो लें और टॉवल ड्राई करें.

दही और अंडे का प्रयोग

दही बालों को बहुत ही अच्‍छी तरह से नौरिश करता है. दही और अंडा बालों को मुलायम और खूबसूरत भी बनाता है. एक कटोरे में अंडा डालकर अच्छी तरह फेंट लें. अब इसमें दही डालकर दोनों को अच्छे से मिलाएं. इस पेस्‍ट को 10 से 15 मिनट तक बालों में लगाकर छोड़ दें. अच्‍छी तरह शैंपू कर लें.

rgyan app

विनेगर का प्रयोग

बालों के लिए विनेगर बहुत ही काम की चीज है. शैंपू करने के बाद एक मग पानी में लगभग एक ढक्कन विनेगर डालें और इस पानी से बालों को धो दें. आप इन्‍हें ऐसे ही सुखा सकते हैं. बालों में एक्‍सट्रा शाइन आप तुरंत देखेंगे.

केले का प्रयोग

केले का प्रयोग आप हेयर कंडीशनिंग के लिए कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए पके केले को अच्छी तरह मैश कर लें और दो चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच शहद मिलाकर अच्‍छी तरह मिलाएं. इस पेस्‍ट को बालों पर आधे घंटे तक लगाकर रखें. इसके बाद इसे अच्‍छी तरह पानी से धो दें. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here