तुलसी और काली मिर्च का ये काढ़ा कोरोना वायरस को रखेगा कोसों दूर, आइये जानते है इसे घर पर कैसे बनाएं

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया बेहाल है। भारत की बात करें तो लॉकडाउन में ढील देने के बाद यह महामारी तेजी से फैल रही है। ऐसे में खुद का ख्याल रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। मास्क, सैनिटाइजर, ग्लव्स के इस्तेमाल के साथ सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए इम्यूनिटी का मजबूत रखना भी जरूरी है। खुद की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए लोग गिलोय, अश्वगंधा, हल्दी दूध, व्यचमनप्राश जैसी चीजों का सेवन कर रहे हैं, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि बिना पैसे खर्च किए किचन में मौजूद चीजों से ही इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा बन जाए तो इसके लिए हम आपको लिए लेकर आए हैं एक ऐसा काढ़ा जिसका सेवन नियमित रूप से करने से आप कोरोना से कोसों दूर रहेंगे। 

यह भी पढ़े: हल्‍दी के उपाए : धन समृद्धि के लिए आजमा सकते हैं हल्‍दी के ये टोटके

काढ़ा बनाने के लिए सामग्री

  • 6-7 तुलसी की पत्तियां
  • आधा चम्मच इलायची पाउडर
  • 1 इंच छिलका हटा हुआ अदरक
  • 4-5 मुनक्का
  • एक चौथाई चम्मच काली मिर्च पाउडर
  • स्वाद के लिए गुड़ या शहद

ऐसे बनाएं काढ़ा
एक पैन में 4 कप पानी डालें। इसके बाद इसमें तुलसी, काली मिर्च, इलायची पाउडर, अदरक और मुनक्का डाल दें। अब इसे धीमी आंच में उबलने दें। जब एक कप पानी बचे तक गैस बंद कर दें और इसे एक कप मे छान लें। स्वाद के लिए थोड़ा सा शहद डाल लें।  नियमित रूप से आप पिएं और अपनी फैमिली को पिलाएं।

क्यों है फायदेमंद ये काढ़ा?
आपको बता दें यह काढ़ा आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ-साथ सर्दी-जुकाम से निजात दिलाएगा। इसके साथ ही शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा। जहां तुलसी, अदरक और इलायची में एंटीएंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। वहीं तुलसी में एंटीमाइक्रोबल गुण पाए जाते हैं जो आपको किसी भी तरह के संक्रमण सो कोसों दूर रखता है।