स्वस्थ रहने के लिए हमें दिन में कितना भोजन करना चाहिए, आइये जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी…

इपनी सेहत को सही रखने के लिए आपको सही समय में ही सही आहार लेना बहुत जरूरी है। आजकल कि इस भागदौड़ से भरी जिंदगी में हम ऐसा नहीं कर पाते जिसकी वजह से शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता है। इससे आपको अपनी शारीरिक और मानसिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। हमें भोजन कब और कितना करना चाहिए इस बारे में जानना बहुत जरूरी है। इससे आपकी इम्यूनिटी सिस्टम भी काफी मजबूत हो जाएगा।  हम अकसर दिन में 3 बार खाना खाते हैं- ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर। बहुत से लोग बीच-बीच में भी कुछ न कुछ खाते ही रहते है। लेकिन हम खाते समय यह भूल जाते हैं कि आखिर हमें कितना भोजन एक बार में खाना चाहिए। नीचे दिए पोस्ट में हमें हमारे सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे। आइये नज़र डालते है इस पोस्ट पर…

एक दिन में क्या और कितना खाना चाहिए 

  • एक व्यक्ति के लिए ये सोचना बहुत कठिन हो जाता है कि उसे क्या खाना चाहिए और कितना वह खा सकता है। इसके लिए आपको यह सबसे पहले देखना होगा कि आप कितना खाना खा सकते हैं। 
  • आपको खाना खुद ले कर खाना चाहिए। और आपको ये ध्यान रखना है कि आप जरूरत से ज्यादा भोजन न लें। 
  • खाना हमेशा आराम से चबा-चबाकर खाना चाहिए। इससे आपको बहुत आसानी से पता चल जाएगा कि आपका पेट कितना भरा है और कितना नहीं।

हर एक चीज का माप होता है। उसी तरह खाने का भी एक अनुपात होता है। जिससे आपके शरीर को पोषक तत्व अधिक मात्रा में मिले। एक प्लेट में 3:2:1 का अनुपात होना चाहिए यानी कि अनाज: दाल/सब्जी: अचार/सलाद और दही बताया जाता हैं कि आपकी प्लेट में 50 प्रतिशत चावल, रोटी आदि अनाज होना चाहिए। 35 प्रतिशत में दाल, मीट और सब्जी होनी चाहिए। इसके अलावा 15 प्रतिशत में अचार, पापड़, सलाद, दही आदि होना बहुत जरूरी होता है।