ऑफिस में कोरोना वायरस से खुद को बचाना है तो आपको अपनाने होगें ये कुछ छोटे-छोटे टिप्स…

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अभी तक किसी भी दवा की खोज नहीं हो पाई है। दुनिया भर में फैल रहे कोरोना वायरस को देखते हुए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने  भी कई बार हेल्थ एडवाइजरी जारी की है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस संक्रमण से बचाया जा सके। भारत में भी अब तक 114 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण होने की पुष्टि हो चुकी है और 2 लोगों की मौत हो चुकी है। 

कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए लोग इससे बचने के लिए कई तरह के उपाय अपना रहे हैं। कई लोग अपने आपको और अपने घर को साफ रखने के लिए अलग-अलग उपाय अपना रहे हैं। लेकिन घर के अलावा ऑफिस एक ऐसी जगह है, जहां कई लोग बहुत सी चीजों को बार-बार छूते हैं और इससे संक्रमण का खतरा और बढ़ सकता है। 

भारत में ही बहुत सारी कंपनियों में उनके कर्मचारियों को वर्क फ़्रॉम होम दे दिया गया है, जिससे वह सुरक्षित रहकर कंपनी का काम करते रहें। हालांकि, कई ऐसी कंपनियां भी हैं, जहां पर वर्क फ़्रॉम होम जैसी व्यवस्था नहीं हो सकती, इसलिए वहां काम करने वाले कर्मचारियों को संक्रमण से बचने के लिए खुद का ध्यान रखना होगा और कुछ चीजों के इस्तेमाल में सावधानी बरतनी होगी। 

कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ टिप्स जिसकी मदद से…

अगर आप भी ऑफिस जाकर काम करने को मजबूर हैं तो इन बातों का जरूर ख्याल रखें, इससे आप संक्रमण से बच सकते हैं:

मास्क पहनने की जरूरत
आपको ऑफिस में हर समय मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। हां, अगर आपको सर्दी-खांसी है तो आपको मास्क जरूर पहने रहना चाहिए, लेकिन बेहतर होगा कि बीमारी में आप ऑफिस आकर काम ना ही करें।

mask
मास्क 

सेनिटाइजर का इस्तेमाल 
खांसते, छींकते या किसी ऐसी चीज़ को छूते वक्त जिसका लोग बार बार छूकर इस्तेमाल करते हैं, आप उस समय सेनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन बार-बार सेनिटाइजर के इस्तेमाल से आपके हाथ रूखे हो सकते हैं या आपको कोई एलर्जी भी हो सकती है। तो आप जरूरत के समय ही इसका इस्तेमाल करें। बेहतर होगा कि आप सेनिटाइजर कि जगह साबुन या हैंड वॉश का इस्तेमाल करें। क्योंकि साबुन से हाथ धोना, सैनिटाइजर इस्तेमाल करने से ज्यादा कारगर है और ध्यान रहे कि आप कम से कम 20 सेकेंड तक अपने हाथ साबुन से धोएं तभी कोरोना वायरस होने का खतरा कम होगा। याद रखें कि आप बार-बार अपने मुंह, नाक और आंखों को ना छूएं।

कोरोना वायरस: डरें नहीं, लड़ें और जांच में सामने आई इन…

sanitizer
सेनीटाइजर 

बीमारी में क्या करें
यदि आप बीमार हैं तो आप और आपके साथ काम करने वालों के लिए यही बेहतर होगा कि आप बीमारी में अपने घर पर ही आराम करें और ऑफिस ना जाएं और अगर आपका जाना बहुत ही जरूरी है तो फिर मास्क लगाकर ही घर से निकलें। 

कोरोनावायरस के खिलाफ बुनियादी सुरक्षात्मक उपाय

cough
खांसी 

चीजों को सेनिटाइज़ करें
घर से ऑफिस जाते समय आप एक बैग जरूर अपने साथ ले जाते होंगे और उस बैग में कई जरूरी सामान होता होगा जैसे कि चश्मा, पानी की बोतल, रुमाल, कंघी, क्रीम, हैडफोन, पर्स, लैपटाप, पावर बैंक, चार्जर और कई चीज़ें। इन सभी समान को आप दिन में कई बार छूते होंगे और शायद ही सैनिटाइज़ करते होंगे। अब से हर रोज़ अपने बैग में रखी हुई चीजों को सैनिटाइज़ करें, क्योंकि हर वो चीज़ जिसे आप गंदे हाथों से छूटे हैं उस पर कोरोना वायरस हो सकता है।

कोरोना वायरस से बचने के लिए एम्स के डायरेक्टर से जानते है हाथ धोने का सही तरीका

bag
बैग

मार्केट में कई तरह के वेट वाइप मौजूद हैं, आप उनसे सामानों को साफ कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ सामानों को पानी या गीले कपड़े से पोंछा जा सकता है। टिश्यू पेपर में सैनिटाइजर डालकर भी चीजों को साफ कर सकते हैं।