छाती में जमे कफ की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

बदलते मौसम के कारण अधिकतर लोगों को सर्दी-जुकाम की समस्या का सामना करना पड़ता है। जिसके कारण अधिकतर कफ की समस्या होती है, जिसके कारण सांस लेने में तकलीफ के साथ-साथ छाती में कुछ जमा सा महसूस होता है। इतना ही नहीं कोरोना मरीजों में भी ऐसी समस्याएं देखी गई हैं। अगर शुरुआत में ही इसे ध्यान दे देंगे तो यह आपके लिए खतरनाक साबित नहीं होगा।

Get-Detailed-Customised-Astrological-Report-on

बलगम की समस्या से निजात पाने के लिए विभिन्न तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। आप चाहे तो नैचुरल तरीके से भी इस समस्या से निजात पा सकते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ उपाय जिसके द्वारा आप आसानी से कफ की समस्या से निजात पा सकते हैं।

शहद

औषधिय गुणों से भरपूर शहद बलगम की समस्या से निजात दिलाने में काफी कारगर है। रात को सोने से पहले करीब 1 चम्मच शहद का सेवन करे। इससे आपको अच्छी नींद भी आएगी। आप चाहे तो नींबू और शहद को मिलाकर खा सकते हैं।

करें इस आयुर्वेदिक पानी का सेवन

कफ की समस्या से निजात पाने के लिए तुलसी, अदरक और लौंग काफी कारगर है। इसके लिए 1 लीटर पानी नें 5-6 तुलसी की पत्तियां, थोड़ी सी अदरकऔर 2-3 लौंग डालकर उबाल लें। इसके बाद इसका धीरे-धीरे सेवन करे।

हल्दी

औषधिय गुणों से भरपूर हल्दी में एंटीसेप्टिक गुए पाए जाते हैं जो बलगम को कम करने में मदद करता है। यह गले में मौजूद बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। रोजाना सोने से पहले दूध के साथ हल्दी और शीलाजीत पिएं। आप चाहे तो सिर्फ हल्दी वाला दूध पी सकते हैं।

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

जलनेति

यह जल द्वारा किया जाने वाली एक क्रिया है। इससे नैजल ट्रैक की सफाई ठीक ढंग से हो जाती है। इस जल में आप चाहे तो थोड़ा सा सेंधा नमक भी डाल सकते है। इसके लिए एक तरफ से नाक के होल में पानी डाला जाता है वह दूसरी तरह के होल से आसानी से निकल आता है। इसके साथ ही आपको बता दें कि इस क्रिया को करने के लिए खास पात्र की आवश्यकता होती है। इस क्रिया को करते समय गर्दन को तिरछी रखकर मुंह से सांस लेना है। कभी भी इस क्रिया को करते समय नाक से सांस न लें। ऐसा करने से पानी दिमाग में चल जाएगा। अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतwww.indiatv.in
पिछला लेखफंगल इंफेक्शन से छुटकारा दिलाने में कारगर होंगे ये घरेलू नुस्खे, बस ऐसे करें इस्तेमाल
अगला लेखदैनिक राशिफल 18 मई 2021: कन्या राशि वाले जातकों को अचानक धन का लाभ होगा, जानिए अन्य राशियों का हाल