इस तरह से आराधना करने से सारे कष्ट हर लेते हैं बजरंगबली

पवन पुत्र हनुमान (Lord Hanuman) को कलयुग का प्रत्यक्ष देवता कहा जाता है. भगवान राम (Lord Rama) के परम भक्त हनुमान को चिरंजीवी होने का वरदान प्राप्त है. इसीलिए माना जाता है कि कलयुग में भी बजरंगबली अपने भक्तों के कष्टों को हरने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं. मंगलवार (Tuesday) का दिन भगवान राम के परम भक्त और पवन पुत्र हनुमान जी का दिन माना जाता है. इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से मनोकामना पूर्ण होती है, और उत्तम फल की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि बजरंगबली की जो भी भक्त मंगलवार को उपासना करता है. तो उसके हनुमानजी सारे कष्ट हर लेते हैं. आइए जानते हैं कैसे करें हनुमान जी की पूजा-अर्चना.

स्कंद पुराण के अनुसार

स्कंद पुराण के अनुसार हनुमान जी का जन्म मंगलवार के दिन हुआ था. यही वजह है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजन करने से वे प्रसन्न होते हैं. जो भी व्यक्ति पूर्ण श्रद्धा और कठोर नियमों का पालन करते हुए हनुमान जी की पूजा करता है, उससे हनुमान जी अत्यंत प्रसन्न होते हैं, और ऐसे व्यक्ति और उसके परिवार पर कभी विपदा नहीं आने देते. हनुमान जी को मंगल ग्रह का नियंत्रक माना जाता है. इस वजह से भी मंगलवार को बाबा की पूजा करने का विधान है. इस दिन भक्तों द्वारा हनुमान चालीसा का पाठ और सुंदरकांड का पाठ करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है.

हनुमान जी की पूजा विधि

हनुमान जी की पूजा विधि में कठोर नियमों का पालन करना पड़ता है. इसमें सबसे प्रमुख और पहला नियम पवित्रता है. हनुमान जी की पूजा में पवित्रता का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए. बजरंगबली की पूजा करते वक्त तन और मन को साफ और शुद्ध रखना चाहिए. हनुमान जी के मन्त्र ‘ऊॅं श्री हनुमंते नम:’ का जप करने से भी हनुमान जी प्रसन्न होते हैं. हनुमान जी को लाल रंग बेहद प्रिय है इसलिए मंगलवार को लाल रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है. इस दिन काले और सफेद रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए. हनुमान जी भगवान राम के अनन्य भक्त हैं इसलिए हनुमान जी की पूजा करने के बाद भगवान श्री रामचन्द्र जी का ध्यान करते हुए कुछ देर उनका नाम या फिर भजन करें. हनुमान जी भगवान श्रीराम चन्द्र जी का भजन सुन कर बेहद प्रसन्न हो जाते हैं. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतindia.news18.com
पिछला लेखBudget 2022: टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत दे सकती है सरकार, टैक्स में छूट के साथ मिल सकते हैं कई तोहफे
अगला लेखदैनिक राशिफल 2 फरवरी 2022: मिथुन राशि वाले जातकों को मिलेगी कोई अच्छी खबर, जानिए अन्य राशियों का हाल