Acidity Home Remedies: एसिडिटी से निजात पाने के 7 कारगर उपाय, आज ही जान लें राहत पाने के लिए क्या करें और क्या न करें?

पेट में एसिडिटी एक आम समस्या है. हेल्दी रहने के लिए मजबूत पाचन तंत्र (Strong Digestion System) होने के साथ पेट की समस्याओं को भी दूर रखना जरूरी है. एसिडिटी के कारण (Causes Of Acidity) कई हैं. यह न केवल यह मसालेदार खाने से संबंधित है बल्कि यह गतिहीन जीवन शैली और व्यायाम की कमी से भी हो सकती है. हालांकि एसिडिटी के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Acidity) काफी लाभाकारी माने जाते हैं, लेकिन अगर हम इस बात की जानकारी नहीं रखते हैं कि एसिडिटी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? (What To Eat And Avoid In Acidity) तो यह समस्या आपको लंबे समय तक परेशान कर सकती है. एसिडिटी (Acidity) प्रतिदिन की गतिविधियों को करने में कठिनाई महसूस करा सकती है. एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) तब होता है जब पेट का एसिड आपके अन्नप्रणाली में ऊपर की ओर बहता है, वह पाइप जो आपके मुंह को आपके पेट से जोड़ता है, जिससे आपके सीने और गले में दर्द होता है. एसिडिटी से छुटकारा पाने के उपाय (Ways To Get Rid Of Acidity) करना इसलिए भी जरूरी है ताकि आप अपने पाचन तंत्र को हेल्दी रख सकें.

एसिडिटी से छुटकारा पाने के शानदार उपाय |

  1. ज्यादा मात्रा में न खाएं
    बड़े भोजन खाने से स्फिंक्टर पर अधिक दबाव पड़ता है जो आपके घुटकी को आपके पेट से अलग करता है. यह दबानेवाला यंत्र को खोलने की अधिक संभावना रखता है और एसिड को आपके अन्नप्रणाली में ऊपर की ओर प्रवाह करने की अनुमति देता है. अधिक लगातार छोटे भोजन के लिए बड़े भोजन को स्वैप करना आपके लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है.
Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min
  1. कॉफी का सेवन सीमित करें
    अगर आप कॉफी का सेवन करते हैं, तो अपने दैनिक कप में कटौती करें. कॉफी का सेवन कम करने से एसिड रिफ्लक्स को कम करने में मदद मिल सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप कॉफी पीते हैं, तो आपके पेट में अधिक एसिड बनने लगता है, जो आपके एस्केगस में वापस आकर प्रवाहित हो सकता है. कॉफी में मौजूद कैफीन आपके एसोफेजियल स्फिंक्टर को भी शिथिल कर देता है.
  2. ट्रिगर खाद्य पदार्थों से बचें
    कुछ फूड्स आपके एसिड रिफ्लक्स को तेज कर सकते हैं. आप ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जो पाचन को धीमा कर देते हैं और आपके पेट में अधिक समय तक बैठे रहते हैं. क्योंकि वे जितनी देर आपके पेट में रहेंगे उतनी ही अधिक संभावना है कि वे पेट के दबाव को बढ़ाएंगे और आपके एसोफेजियल स्फिंक्टर को खोलने के लिए मजबूर करते हैं.
  3. इलायची
    इलायची खाने की आदत आपको एसिडिटी से बचाए रखने में मदद कर सकती है. जब भी आपको एसिडिटी या पेट में जलन की समस्या हो, तो एक से दो इलायची को मुंह में रखकर चूसते रहें. एसिडिटी से राहत पाने के लिए यह घरेलू नुस्खा काफी लाभकारी हो सकता है.
rgyan app
  1. तुलसी
    तुलसी न केवल एसिडिटी में लाभदायक है बल्कि मानसिक और अन्य शारीरिक रोगों में भी बेहद प्रभावी औषधी का काम कर सकती है. खाने के बाद तुलसी के कुछ पत्तों को चबाएं या फिर गर्म पानी में डालकर इसका सेवन कर भी आप एसिडिटी की समस्या से राहत पा सकते हैं.
  2. पुदीना
    पुदीना हमेशा से ही पेट व पाचन की समस्याओं के लिए फायदेमंद माना जाता है. मसालेदार भोजन से पेट में होने वाली जलन, पुदीने के पत्तों को चबाने से शांत हो सकती है, या फिर पानी में नींबू और पि‍सी हुई पुदीना पत्ती को काले नमक के साथ मिलाकर पीने से भी एसिडिटी से राहत मिल सकती है.
  3. आंवला

आंवला का सेनव न सिर्फ पाचन को बेहतर बना सकता है बल्कि आंवला हमेशा से ही एक घरेलू पाचक उपायों में गिना जाता है. एसिडिटी में आंवले को काले नमक के साथ खाना लाभकारी माना जाता है. आंवला का कई तरीकों से सेवन किया जा सकता है मुरब्बा, जूस या इसकी चॉकलेट अथवा सुपारी का सेवन भी कर सकते हैं. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतkhabar.ndtv.com/
पिछला लेखGita Jayanti 2020: 25 दिसंबर को है गीता जयंती, जानिए कैसे हुआ श्रीमद्भगवद्गीता का जन्म ?
अगला लेखरजनीकांत हुए अस्पताल में एडमिट, हैदराबाद में कर रहे थे शूटिंग