शेयर बाजार से पैसा कमाने के लिए शुरू करें निवेश, जानें स्टॉक मार्केट से कमाई के मंत्र

शेयर बाजारों में तेजी का दौर लगातार जारी है. बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 60,000 के पार ट्रेड कर रहा है तो निफ्टी भी 18000 को छंलाग मारे हुए हैं. निवेशक खूब कमाई कर रहे हैं.

शेयर बाजार की बुल रन का आज हर कोई दिवाना है. नए-नए निवेशक स्टॉक मार्केट की ओर रुख कर रहे हैं. जो लोग दलाल स्ट्रीट से दूर रहते हैं वे भी सोच रहे हैं कि काश उन्होंने भी यहां पैसा लगाया हुआ होता तो वे भी मालामाल हो गए होते. आईपीओ की एप्लीकेशन को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि मार्केट में लोगों का रुझान किस कदर है. आंकड़े बताते हैं कि बीते कुछ महीनों में स्टॉक मार्केट में डेढ़ करोड़ भी ज्यादा नए निवेशक जुड़े हैं.

अगर आप भी शेयर बाजार से जुड़कर कमाई करना चाहते हैं तो इसके लिए बाजार और निवेश की बेसिक जानकारी होना जरूरी है. शेयर बाजार की चाल, सही स्टॉक का चुनाव, उसकी खरीद-फरोख्त का सही समय आदि के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए.

शेयर बाजार में सही मार्गदर्शन के साथ आप मुनाफा कमा सकते हैं और अपने लिए एक अच्छा फाइनेंशियल पोर्टफोलियो बना सकते हैं.

वैसे तो आप खुद भी शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों ही तरीके से निवेश किया जा सकता है. और अगर आपको मार्केट की अच्छी समझ नहीं है तो किसी ब्रोकर की मदद से निवेश कर सकते हैं.

स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध कंपनी के शेयरों की खरीद और बिक्री को शेयर कारोबार कहते हैं. जब कोई कंपनी पब्लिक हो जाती है, तो यह अपने शेयरों को सार्वजनिक रूप से बिक्री के लिए स्टॉक मार्केट में लिस्ट करती है. चूंकि शेयर बाजार में निवेश हमेशा जोखिम भरा होता है, इसलिए सबसे पहले खुद का आकलन करें कि आप ज्यादा कमाई के लिए लिस्क ले सकते हैं या नहीं. क्योंकि स्टॉक मार्केट में एक कहावत चलती है ‘हाई रिस्क, हाई गेन’. यानी जितना ज्यादा रिस्क उतना ही मुनाफा.

आप जोखिम उठा सकते हैं और रोजाना ट्रेड कर सकते हैं तो शेयर बाजार में आपका स्वागत है.

शेयर बाजार में उतरने से पहले आपको आपने टारगेट तय करने होंगे. टारगेट के हिसाब से ही अलग-अलग मदों में पैसा निवेश किया जाता है. आप कोई बड़ी प्रॉपर्टी खड़ी करना चाहते हैं तो आपको इन्वेस्टमेंट की आदत डालनी होगी. छोटी-छोटी राशि का नियमित निवेश करना होगा.

शेयर मार्केट कारोबार में स्थापित कंपनी एंजेल ब्रोकिंग ( Angel Broking) के एक्सपर्ट नए निवेशकों को मार्केट में उतरने से पहले एक योजना बनाने की सलाह देते हैं.

Angel Broking के मुताबिक, बाजार में उतरने से पहले आपको अपने लंबित कर्जों को खत्म करना चाहिए. ज्यादा ब्याज ऋणों जैसे पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड बकाया आदि का पहले निबटान कर दें.

योजना बनाएं

स्मार्ट निवेश जिस एक और आवश्यक नियम का पालन करते हैं वह यह है कि वे केवल उस धन का निवेश करते हैं जो उनके लिए बचा हुआ है. स्टॉक खरीदने के लिए कभी भी पैसे उधार न लें और न ही वह पैसा उपयोग करें जो आपने अपनी जरूरतों के लिए अलग रखा है. केवल आपके पास मौजूद अतिरिक्त पैसे का निवेश करना सबसे अच्छा होता है, क्योंकि नुकसान या रिटर्न की कोई गारंटी नहीं है.

इमरजेंसी के लिए कुछ नकदी अलग रखें. यदि आप अपने शेयर बाजार कारोबारों में सारा पैसा निवेश करते हैं, तो आपातकालीन स्थिति उत्पन्न होने पर आप अपने खुद को चिंताजनक स्थिति में डाल देंगे.

टारगेट तय करें

एंजेल ब्रोकिंग के अनुसार निवेश शुरू करने से पहले, तय करें कि आप चाहते क्या हैं, किस काम के लिए पैसा कमाना चाहते हैं, क्या आप लंबे समय के लिए पैसा निवेश करना चाहते हैं. आप अपनी शॉर्ट टर्म की जरूरतों को पूरा करने लिए या फिर भविष्य की योजनाओं के लिए पैसा इकट्ठा करना चाहते हैं आदि बातों के बारे में स्टडी करके आपको अपने टारगेट तय करने होंगे.

निवेश की योजना

जब आप अपने निवेश लक्ष्यों को तय कर लेते हैं, तो उन निवेश के लिए रणनीति बनाने का समय आ गया है. अपनी कमाई और खर्चों के आधार पर तय करें कि क्या आप एकमुश्त निवेश करना चाहते हैं या छोटे नियमित मासिक निवेश करना चाहते हैं. आप एक छोटी राशि के साथ निवेश शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे इसे बढ़ा सकते हैं.

अपडेट रहें

शेयर बाजार के बारे में हमेशा जानकारी इकट्ठा करते रहें. अपना होमवर्क करें, शेयर बाजार के बारे में पढ़ें, उन कंपनियों पर अपना शोध करें, जिनमें आप निवेश करना चाहते हैं, उनकी प्रदर्शन रिपोर्ट देखें. जिन कंपनियों में आप निवेश करना चाहते हैं उनके रिजल्ट, उनके बीते हुए कल और मैनेजमेंट के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए.

astro

निवेश के लिए बजट तय करें

अक्सर लोग शेयर बाजार में निवेश शुरू करने का उत्साह आकर अपनी सुविधा से अधिक खर्च कर देते हैं. और शेयर बाजार आपको अधिक खर्च करने के लिए आकर्षित भी करता है. इसलिए शेयर बाजार निवेश के लिए एक बजट निर्धारित करके अलग रखें. कोशिश करें कि आप कारोबार करते समय अपने तय किए हुए बजट पर डटे रहें.

कंपनी के बिजनेस में शेयर करें

किसी भी कंपनी में निवेश करते समय उनके बिजनेस के बारे में अध्ययन जरूर करें और स्टडी करें की इस बिजनेस की फ्यूचर में क्या डिमांड रहेगी. इसलिए हमेशा किसी कंपनी के शेयर की कीमत पर जाकर उनके बिजनेस नेचर को ध्यान में रखकर निवेश करना चाहिए. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

स्रोतhindi.news18.com
पिछला लेखChanakya Niti: इस तरह के स्वभाव वाला व्यक्ति सबसे पहले होता है धोखे का शिकार, हो जाएं सावधान
अगला लेखValmiki Jayanti 2021: इस दिन मनाई जाएगी वाल्मीकि जयंती, जानें महाकाव्य रामायण की रचना की कहानी