पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के बाद अब CNG-PNG ने दिया जोर का झटका, इतने बढ़ गए दाम

पेट्रोल (petrol)-डीजल (diesel) की बढ़ती कीमतों और रसोई गैस की महंगाई के बाद अब CNG और PNG की कीमतों ने भी झटका दिया है. Delhi और NCT में CNG की सप्लाई करने वाली कंपनी IGL ने 2nd March 2021 की सुबह 6 बजे से CNG की कीमतों में 91 पैसे बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. कीमतें बढ़ने के बाद Delhi और NCT में सीएनजी की कीमतें 43.40 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है.

Ask-a-Question-with-our-Expert-Astrologer-min

PNG की कीमत इतनी बढ़ी

अगर आप अपने घर में PNG के जरिए खाना बनाते हैं तो ध्यान दीजिए, 2nd March 2021 की सुबह 6 बजे से ही PNG की नई कीमतें भी लागू हो गई हैं. PNG की कीमतों में 70 पैसे प्रति SCM की बढ़ोतरी की गई है. PNG की नई कीमतें अब Rs.28.41/- per SCM (including VAT) हो गई हैं.

इस तरह मिल सकती है कुछ राहत This way you can get some relief

अगर आप अपने घर में PNG इस्तेमाल करते हैं और IGL Connect Mobile App के जरिए self billing option चुनते हैं तो आपको कंपनी की ओर से 15 रुपये का इनसेंटि दिया जाएगा. वहीं अगर आप CNG पंप पर सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक और रात 12 बजे से सुबह 06 बजे तक गाड़ी में CNG भराने के लिए IGL Smart Cards का इस्तेमाल करते हैं तो आपको प्रति किलो 50 पैसे का स्पेशल कैश बैक मिल जाएगा.

LPG cylinder के दाम बढ़े

पेट्रोलियम कंपनियों (petroleum companies) ने सोमवार 01.03.2021 को घरेलू गैस की कीमतों में प्रति सिलेंडर 25 रुपये की बढ़ोंतरी का ऐलान कर दिया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में सब्सिडी वाले 4.2 किलोग्राम के घरेलू गैंस सिलेंडर के दाम में 1 मार्च यानी आज से की गई बढ़ोतरी के बाद अब सिलेंडर की कीमत 794 रुपये से बढ़ कर 819 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई हैं. इससे पहले, 25 फरवरी को LPG gas के दाम में 25 रुपये का इजाफा किया गया था.

rgyan app

दिसंबर से अब तक 225 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़े रेट 225 rupees per cylinder hiked since December

गौरतलब है कि कोलकाता (Kolkata) में सब्सिडी और कॉमर्शियल (commercial gas cylinder) दोनों ही गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ गई है. सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत में 25 रुपये की बढ़ोतरी के बाद अब इसकी कीमत 845.50 रुपये हो गई जबकि कॉमर्शिय गैस सिलेंडर (commercial gas cylinder) के दाम में 19 रुपये का इजाफा किया गया है. दिल्ली में 1 दिसंबर से लेकर अब तक LPG gas cylinder 225 रुपये महंगा हुआ है. 1 दिसंबर को LPG गैस की कीमत 594 रुपये से बढ़कर 644 रुपये हो गई थी. इसके बाद 1 जनवरी को 644 रुपये से बढ़कर 694 रुपये हो गई. अन्य खबरों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here