इम्यूनिटी बूस्टर आयुर्वेदिक ड्रिंक: ये आयुर्वेद काढ़ा झट से बढ़ाएगा इम्यूनिटी, इसे बनाना भी है बेहद आसान

Immunity Boosting Ayurvedic Drink: कोरोना वायरस से बचाव के लिए क्या आप भी ऐसे सप्लीमेंट्स और औषधियों की तलाश में हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने का काम करें। अगर हां, तो आपके लिए हमारे पास आसान सा उपाय है।

ऐसे मुश्किल समय में, हम सभी परेशान हैं और किसी तरह अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने की कोशिश में लगे हैं। ऐसे में आयुर्वेद की मदद लेना काफी लाभदायक साबित हो सकता है।

यह भी पढ़े: तुलसी बढ़ाती है इम्युनिटी लेकिन इस दिन पत्तों को तोड़ना और खाना हानिकारक

आयुर्वेद कैसे कर सकता है मदद
कोरोना वायरस से लड़ने में आयुर्वेद एक विश्वसनीय उपाय की तरह सामने आया है। अश्वगंधा के उपयोग के लिए क्लीनिकल ट्रायल, साथ ही गुडूची और यस्तिमधु जैसी औषधियों पर लगातार शोध हो रहे हैं। यहां तक कि आईआईटी दिल्ली के शोधकर्ताओं ने जापान की वैज्ञानिक यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर अश्वगंधा के उपयोग पर शोध किया। जिसका कोविड-19 की वैक्सीन के अत्पादन में अपयोग किया जा सकता है।

आयुर्वेद में ऐसे कई शक्तिशाली औषधियां और सप्लीमेंट हैं, जिन्हें एंटी-वायरल गुणों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आयुर्वेद के डॉक्टरों के अनुसार कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिए आप कुछ औषधियों को मिलाकर एक काढ़ा बना सकती हैं, जो आपको कई तरह के फायदे पहुंचा सकता है।

कैसे बनाएं ये आयुर्वेदिक काढ़ा

इसके लिए आपको चाहिए:
-कालमेघ
-चिराता पाउडर
-गिलॉय
– तुलसी बीज
– मुलेठी 

एक पैन में एक ग्लास पानी डालें। इन सभी औषधियों का आधा-आधा चम्मच उबलते पानी में डालकर मिला लें। इसे अच्छे से उबलने दें और फिर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इस छान कर पी लें। इसके अलावा आप रातभर इन औषधियों को पानी में भिगोकर सुबह-सुबह भी पी सकती हैं। ये दोनों ही तरीके फायदेमंद हैं।

अगर आपको इसका स्वाद थोड़ा कड़वा लगता है या पसंद नहीं आता है, तो इसमें एक चम्मच शहद मिला सकती हैं। शहद भी इम्यूनिटी बढ़ाने के काम आता है।

इस काढ़े के फायदे
जैसा की हम आपको बता चुके हैं कि आयुर्वेद बिना किसी साइड इफेक्ट के आपके शरीर को कई सारे फायदे पहुंचाता है। इस काढ़े में उपयोग किए गए सभी तत्व विषाक्त पदार्थों को दूर करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को लाभ पहुंचाने में विभिन्न तरीकों से काम करते हैं।